नहीं मिली एम्बुलैंस की सुविधा, महिला ने अस्पताल में तोड़ा दम

Wednesday, Apr 18, 2018 - 01:51 AM (IST)

चम्बा: मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा से उपचार के लिए रैफर की गई महिला को घंटों तक एम्बुलैंस सेवा नहीं मिली। मंगलवार सुबह जब एम्बुलैंस सुविधा मिली तो महिला ने अस्पताल परिसर में ही दम तोड़ दिया। इस घटना ने एक बार फिर से प्रदेश के इस मैडीकल कालेज अस्पताल की स्वास्थ्य सेवाओं पर बड़ा सवालिया निशान लगा दिया है। अब देखना यह है कि सरकार का दिल इस घटना के बाद भी पसीजता है या फिर वह हर बार की तरह चम्बा जिला को लेकर अपनी आंखें व कान बंद रखती है। 

डिलीवरी के बाद खराब हुई थी तबीयत 
जानकारी के अनुसार केसरू पत्नी किशन लाल निवासी गांव सगोड़ी डाकघर आयल तहसील तीसा की करीब एक माह पूर्व घर में डिलीवरी हुई थी। कुछ दिन के बाद उसकी तबीयत खराब हुई, जिसके चलते उसे उपचार के लिए तीसा अस्पताल लाया गया, जहां उसे उपचार के लिए भर्ती किया गया। जब महिला के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ तो उसे वहां से मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा रैफर कर दिया गया। महिला को उपचार के लिए 15 अप्रैल की शाम 4 बजे मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा लाया गया।
 

महिला को मैडीकल कालेज टांडा किया था रैफर
सोमवार को जब महिला की तबीयत को गंभीर पाया गया तो शाम करीब 7 बजे उसे उपचार के लिए मैडीकल कालेज टांडा रैफर कर दिया गया। टांडा ले जाने के लिए जब महिला के परिजनों ने 108 से संपर्क किया तो उन्हें यह जानकारी दी गई कि चम्बा से 108 एम्बुलैंस रोगी को लेकर टांडा गई हुई है, ऐसे में उक्त परिवार को समय रहते एम्बुलैंस सेवा नहीं मिल पाई। परिणामस्वरूप महिला को टांडा नहीं ले जाया जा सका। मंगलवार की सुबह जब महिला को एंबुलैंस सुविधा मुहैया करवाई गई तो महिला ने अस्पताल परिसर में ही दम तोड़ दिया। इस घटना के सामने आते ही लोगों में इस पूरे मामले की जांच करने की मांग उठी है। 


क्या कहता है अस्पताल प्रशासन
मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा के एम.एस. डा. विनोद शर्मा ने बताया कि
मंगलवार की सुबह ही एम्बुलैंस सुविधा के लिए मुझे फोन आया और मैंने तुरंत उक्त महिला को टांडा ले जाने के लिए एम्बुलैंस सुविधा मुहैया करवाने के निर्देश दे दिए। सुबह उक्त महिला को टांडा ले जाने के लिए 2 एम्बुलैंस पहुंची भी लेकिन महिला ने दम तोड़ दिया था। जहां तक सोमवार शाम को एम्बुलैंस मुहैया करवाने की बात है तो ऐसी कोई बात अथवा जानकारी मेरे ध्यान में लाई जाती तो अवश्य सुविधा मुहैया करवाई जाती। 


पूरे मामले की होगी जांच : विधानसभा उपाध्यक्ष
विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने कहा कि यह एक दुखद, बेहद गंभीर व संवेदनशील मामला है। इस पूरे मामले की जांच करने के बुधवार को आदेश जारी किए जाएंगे। जिस किसी की इस मामले में लापरवाही पाई जाती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

Vijay