न ATM कार्ड दिया न Password, फिर भी खाते से उड़ा लिए हजारों रुपए

Sunday, Mar 11, 2018 - 10:20 PM (IST)

नेरवा: एस.बी.आई. की नेरवा ब्रांच में किसी शातिर द्वारा एक व्यक्ति के खाते से एक बड़ी रकम निकालने का खुलासा हुआ है। जिला के कसुम्पटी निवासी सुनील ने बताया कि उसने भारतीय स्टेट बैंक की नेरवा शाखा में 29 अगस्त, 2017 को अपने सेविंग खाता में 49 हजार रुपए जमा करवाए थे परंतु गत 26 फरवरी को जब वह बैंक में पैसे निकालने पहुंचा तो यह जानकर उसके पैरों तले से जमीन खिसक गई कि किसी ने उसे बताए बिना उसके खाते से 46 हजार रुपए उड़ा लिए हैं। सुनील ने बताया कि उसने इस बीच न तो अपना ए.टी.एम. कार्ड किसी को दिया व न ही उसका पासवर्ड किसी को बताया, फिर भी उस के खाते से 2 ट्रांजैक्शन में 46 हजार रुपए उड़ा लिए गए।

पहले 40 हजार फिर 6 हजार रुपए निकाले
बैंक शाखा से ट्रांजैक्शन की डिटेल निकालने पर मालूम हुआ कि उसके खाते से पहली निकासी 16 अक्तूबर को 40 हजार रुपए की हुई जबकि दूसरी निकासी 25 अक्तूबर को 6 हजार रुपए की हुई। सुनील ने इस संदर्भ में नेरवा थाने में  शिकायत दर्ज करवाई है जबकि बैंक प्रबंधन का कहना है कि विशेषज्ञ बुलाकर निकासी के समय के सी.सी.टी.वी. फुटेज खंगाले जाएंगे। हालांकि ऐसा भी माना जा रहा है कि किसी अपने ही जानकार ने यह कारनामा खाताधारक की किसी चूक के चलते अंजाम दिया है। यदि कोई प्रोफैशनल शातिर इस कारनामे को अंजाम देता तो वह इस कारनामे को एक ही दिन में अंजाम दे देता व खाते से पूरी रकम भी उड़ा लेता जबकि बैंक खाते से 10 दिनों में की गई 2 निकासियों में यह रकम निकाली गई है व पूरी रकम भी नहीं निकाली गई है। 

5 माह बाद शिकायत लेकर बैंक पहुंचा शिकायतकर्ता 
इस विषय में एस.बी.आई. नेरवा शाखा के प्रबंधक योगेश फोनिया ने बताया कि सी.सी.टी.वी. फुटेज का रिकॉर्ड 3 माह तक सुरक्षित रहता है जबकि शिकायतकर्ता 5 माह के बाद शिकायत लेकर आया है फिर भी विशेषज्ञ बुलाकर सी.सी.टी.वी. फुटेज खंगालने का प्रयास किया जाएगा। उधर, नेरवा थाने से बताया गया कि बैंक डिटेल मंगवा कर बैंक प्रबंधन से सामंजस्य बैठा कर मामले की तहकीकात की जा रही है।