Supreme Court का फैसला न माना तो रोक देंगे पौंग डैम का पानी

Sunday, Jun 24, 2018 - 10:27 PM (IST)

नगरोटा सूरियां: जब तक जीवन है आप लोगों को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष करता रहूंगा, कट जाऊंगा मगर न बिकुंगा न झुकुंगा। ये शब्द रविवार को देहरा हलका के विधायक व प्रदेश पौंग बांध संघर्ष समिति के मुख्य सलाहकार ठाकुर होशियार सिंह ने नगरोटा सूरियां पौंग किनारे पौंग बांध संघर्ष समिति की एक विरोध प्रदर्शन सभा में कहे। उन्होंने कहा कि जापान में हीरोशिमा पर परमाणु बम गिरने से 75 हजार लोग तबाह हुए थे मगर मेरे गरीब किसान भाइयों पर पौंग बांध जैसा बम गिरने से लगभग 3 लाख लोग तबाह हुए। 


50 वर्ष बाद भी दर-दर की ठोकरें खा रहे विस्थापित
उन्होंने कहा कि बांध बनाने के 50 वर्ष बाद भी आज विस्थापित दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि अगर राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के 1996 के फैसले को शीघ्र नहीं माना तो वो पौंग बांध का पानी रोक देंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पौंग बांध विस्थापित भाइयों को मुरब्बे नहीं एक मुश्त मुआवजा चाहिए नहीं तो राजस्थान व हिमाचल सरकार उनकी जमीनों को वापिस करे। उन्होंने कहा कि दोनों सरकारों को 6 महीने के अंदर इस मसले को सुलझाना चाहिए अन्यथा वे दूसरा कदम उठाने पर मजबूर होंगे।


नर्मदा की तर्ज पर दिया जाए विस्थापितों को मुआवजा
उन्होंने कहा कि यहां के विस्थापितों को भी नर्मदा की तर्ज पर मुआवजा दिया जाए। उन्होंने राजस्थान सरकार से एक डैम विस्थापितों को करीब 11 करोड़ रुपए देने की मांग की। उन्होंने जयराम सरकार से व केंद्र सरकार से मांग की है कि वे शीघ्र इस मसले को सुलझाकर देश हित में सबसे बड़ी कुर्बानी देने वाले गरीब किसानो के परिवारों को न्याय दिलाएं। इस मौके पर उनके साथ कमेटी के प्रधान हंस राज चौधरी व महासचिव हुकम चंद गुलेरी समेत सैंकड़ों पौंग डैम विस्थापितों ने भाग लिया।


सिर मुंडवाकर दी श्रद्धांजलि
पौंग बांध विस्थापितों को संबोधित करने के पश्चात संघर्ष समिति के मुख्य सलाहकार पौंग बांध किनारे गए और संैकड़ों लोगों के साथ मोमबत्ती जलाकर अपने बाल कटवाकर इस संघर्ष में मारे गए विस्थापितों व पूर्वजों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि अपनी जमीनों के संघर्ष के चलते करीब 40 लोग राजस्थान में मारे जा चुके हैं। उन्होंने कहा किपौंग बांध विस्थापितों की कानूनी लड़ाई का वह पूरा खर्चा खुद वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि वह 4 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में जाकर राजस्थान सरकार के खिलाफ मानहानि का मुकद्दमा चलाएंगे।

Vijay