AIIMS अधिगृहीत जमीन की जारी हुई NOC, जल्द स्थानांतरित होगा फार्म हाऊस

Sunday, Aug 19, 2018 - 04:05 PM (IST)

बिलासपुर: कोठीपुरा में बनने वाले एम्स के लिए अधिगृहीत की गई पशुपालन विभाग के फार्म हाऊस की जमीन की एन.ओ.सी. जारी हो गई है। फार्म हाऊस की 112 बीघा जमीन की एन.ओ.सी. जारी होने के बाद इस फार्म हाऊस को दूसरी जगह स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि अभी तक जिला प्रशासन इसके लिए जमीन का चयन नहीं कर पाया है लेकिन इसे वन विभाग की जबली स्थित गत्ता फैक्टरी में स्थानांतरित करने की चर्चा है। जानकारी के अनुसार इस फार्म हाऊस के लिए सारा आधारभूत ढांचा तैयार करने के लिए करीब 500 बीघा जमीन की दरकार है लेकिन विभागीय अधिकारी बताते हैं कि यदि 100 से 200 बीघा जमीन भी मिल जाए तो विभाग काम चला लेगा। पशुपालन विभाग बिलासपुर के उपनिदेशक डा. जगदीप कुमार ने बताया कि फार्म हाऊस को दूसरी जगह स्थानांतरित करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

शहर के आसपास जमीन देने का आश्वासन
उधर, इस फार्म हाऊस के लिए 500 बीघा जमीन की आवश्यकता है। जिला प्रशासन ने बिलासपुर शहर के आसपास जमीन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है। उन्होंने बताया कि विभाग 100 से 200 बीघा जमीन मिलने पर भी अपना काम चला लेगा। वहीं सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने बताया कि इस फार्म हाऊस के लिए शहर के आसपास जमीन चयनित करने के लिए जिला प्रशासन को आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस फार्म हाऊस को बिलासपुर से बाहर स्थानांतरित नहीं होने दिया जाएगा।

फार्म हाऊस में हैं 72 गऊएं
कोठीपुरा स्थित पशुपालन विभाग के फार्म हाऊस में मौजूदा समय में 72 गऊएं मौजूद हैं तथा इन गऊओं की देख-रेख के लिए फार्म हाऊस प्रभारी, 2 फार्मासिस्ट व 8 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी मौजूद हैं। इस फार्म हाऊस में 4 आवास भी मौजूद हैं। यहां पर मौजूदा समय 115 किलो दूध का उत्पादन हो रहा है। इस फार्म हाऊस को फिलहाल किराए के भवन में चलाए जाने की भी संभावना जिला प्रशासन तलाश रहा है। बताया जा रहा है कि जब जमीन चयनित हो जाएगी तो वहां पर इसे शिफ्ट कर दिया जाएगा। जिला प्रशासन इस फार्म हाऊस के लिए बिलासपुर शहर के आसपास जमीन तलाश कर रहा है। यदि फार्म हाऊस के लिए जमीन नहीं मिलती तो इसे दूसरी जगह भी शिफ्ट किया जा सकता है।

Vijay