4 साल से नहीं टपका नल, फिर भी लगातार आ रहा बिल

Friday, Sep 01, 2017 - 11:23 PM (IST)

हमीरपुर: इंतजार की इंतहा होती है, मगर पिछले 4 सालों से नल में पानी की एक बूंद भी नहीं टपकी तो पानी का बिल लगातार समय पर आता रहा। इस बीच उपभोक्ता ने स्थानीय स्तर पर कार्यरत कर्मचारियों को भी अपनी समस्या से अवगत करवाया, मगर उनकी ओर से पानी की दिक्कत का समाधान करने की बजाय कनैक्शन कटवाने की सलाह दी जाती रही। इंतजार की हद जब बढ़ गई तो उपभोक्ता ने जिलाधीश के दरबार में हाजिरी लगाई, जहां से मामला आई.पी.एच. विभाग के उच्चाधिकारियों को सौंपा, मगर 15-20 दिन बीत जाने के बाद भी शिकायत पत्र पर कोई गौर नहीं हुआ। पिछले 4 साल से पूरा परिवार पेयजल समस्या से जूझ रहा है तथा प्राकृतिक जल स्रोतों का गंदला पानी पीने को मजबूर है।

वर्ष 2013 से कर रहा बिलों का भुगतान
यह मामला हमीरपुर शहर के साथ सटे अणु के वार्ड नंबर 1 का है, जहां के स्थायी निवासी शाम लाल के नल में पिछले 4 सालों से पानी नहीं आ रहा है, जिसके चलते वह और उसका परिवार प्राकृतिक जल स्रोतों से पानी पीने को मजबूर है। शाम लाल का कहना है कि बरसात में वहां से पानी पीने से उसे व उसके परिवार को जलजनित बीमारियां हो रही है। उन्होंने बताया कि पहले भी वह इस मामले में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग से कार्रवाई करने के लिए प्रार्थना कर चुके हैं। जानकारी के अनुसार शाम लाल पानी के बिलों का वर्ष 2013 से भुगतान कर रहा है।

2 सप्ताह बाद भी अमल में नहीं लाए आदेश
हैरत की बात यह है कि जिलाधीश से त्वरित कार्रवाई के लिए प्रेषित शिकायत पत्र पर आई.पी.एच. विभाग के अधिशासी अभियंता द्वारा भी संबंधित अधिकारी को शाम लाल के पानी के मसले को हल करने के आदेश दिए गए थे परंतु 2 सप्ताह बीत जाने के बाद भी कोई कार्रवाई न होने के कारण शाम लाल व उसका परिवार परेशान है। वहीं  सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य उपमंडल हमीरपुर के सहायक अभियंता राकेश गर्ग का कहना है कि पहले इस मामले पर विभाग के पास कोई शिकायत नहीं आई थी और न ही यह मामला विभाग की जानकारी में था। अब मामले सामने आया है तथा अब जल्द से जल्द इस मामले में कार्रवाई की जाएगी।