चम्बा के इस स्कूल में जमा-2 का एक भी विद्यार्थी नहीं हुआ पास

Friday, Apr 26, 2019 - 09:45 PM (IST)

तीसा: विधानसभा क्षेत्र चुराह में शिक्षकों की कमी के चलते कई स्कूलों में विद्यार्थियों का भविष्य अंधकार में डूब रहा है। हाल ही में जमा-2 कक्षा के परीक्षा परिणाम पर नजर दौड़ाई जाए तो शिक्षकों की कमी वाले स्कूलों का परिणाम काफी खराब रहा है। जानकारी के अनुसार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चिल्ली में पिछले 3 साल से किसी भी शिक्षक की तैनाती नहीं हुई है। हाल यह हुआ कि यहां पहली बार जमा-2 की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थी फेल हो गए। इसे विद्यार्थियों का दुर्भाग्य मानें या विभाग की अनदेखी लेकिन विद्यार्थियों के भविष्य के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ हुआ है।

3 साल से स्कूल में नहीं पूरा स्टाफ

3 साल से इस स्कूल में पूरा स्टाफ  उपलब्ध नहीं करवाया गया है। जब यह स्कूल जमा-2 हुआ था तो लोगों में उम्मीद जगी थी कि इसमें पूरा स्टाफ होगा लेकिन स्कूल में पदों को भरने की बजाय तबादले कर दिए गए और इस स्कूल में कोई स्टाफ मुहैया नहीं करवाया गया। अब हाल यह हो गया है कि जमा-1 से उत्तीर्ण हुए 30 विद्यार्थियों ने स्कूल छोड़ दिया है। करीब 3 साल से स्कूल में 10 अध्यापकों के पद रिक्त चल रहे हैं। इससे ब'चों की पढ़ाई पर खासा असर पड़ा है।

पूरे नहीं हुए सिलेबस

एक ओर शिक्षा विभाग खराब परीक्षा परिणाम की गाज शिक्षकों पर गिराता है लेकिन जहां शिक्षक ही नहीं वहां के खराब परीक्षा परिणाम को लेकर चुप्पी साधे हुए है। अभिभावकों व स्कूल प्रबंधन समिति की मानें तो इस स्कूल में जमा-1 व जमा-2 कक्षाओं के सभी सिलेबस अधूरे ही रहे। बिना शिक्षकों के सिलेबस कैसे पूर्ण होते। 3 साल से शिक्षकों की कमी ने अपना परिणाम दिखा ही दिया। हाल ही में घोषित हुए कक्षा जमा-2 के परीक्षा परिणाम में सभी विद्यार्थी फेल हो गए।

14 हो गए फेल, 30 ने छोड़ा स्कूल

एक ही कक्षा के सभी विद्यार्थी फेल होने के कारण अभिभावकों में रोष है। जमा-1 से उत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों ने स्कूल छोड़ दिया है। यहां जमा-1 कक्षा में 30 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए थे जिन्होंने अब इस स्कूल को अलविदा कह दिया है। अभिभावकों ने अपने बच्चों को अब अन्य स्कूलों में दाखिला दिलवाना शुरू कर दिया है। आलम यह है कि जमा-2 कक्षा में दाखिला ले चुके सभी विद्यार्थी स्कूल छोड़ चुके हंै, वहीं अब जमा-1 व जमा-2 की कक्षाएं खाली हो गईं।

प्रशासन को अवगत करवाने पर भी नहीं भेजा स्टाफ

स्कूल के खराब परिणाम के बाद अभिभावकों में रोष है। अभिभावकों का कहना है कि 2 साल से लगातार इस समस्या के बारे में उन्होंने प्रशासन को कई बार अवगत करवाया, बावजूद इसके स्कूल में स्टाफ  मुहैया नहीं करवाया गया। कई बार अभिभावकों का प्रतिनिधिमंडल डी.सी. चम्बा व उपमंडलाधिकारी से भी मिला परंतु सिर्फ  आश्वासन ही मिला।

क्या कहते हैं एस.एम.सी. अध्यक्ष

एस.एम.सी. अध्यक्ष ठाकुर दास ने बताया कि जमा-1 व 2 कक्षाओं में बच्चों को पढ़ाने के लिए कोई शिक्षक नहीं है। पिछले 3 साल से अपने स्तर पर शिक्षकों की मांग उठा रहे हैं लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। बिना शिक्षकों के जमा-2 के सभी विद्यार्थी फेल हो गए है, वहीं जमा-1 से उत्तीर्ण हुए बच्चे स्कूल छोड़ रहे हैं।

क्या कहते हैं अभिभावक

अभिभावकों का कहना है कि बिना शिक्षकों के कारण बच्चे पढ़ाई नहीं कर पाए। सरकार शिक्षा को लेकर तो बड़े-बड़े वायदे करती है लेकिन धरातल पर इसका जीता जागता उदाहरण यहां दिख रहा है। बिना शिक्षकों के अपने बच्चों को इस स्कूल में शिक्षित करवाने में असमर्थ हैं।

क्या बोले कार्यकारी प्रधानाचार्य

उत्तम शर्मा, कार्यकारी प्रधानाचार्य, स्कूल के कार्यकारी प्रधानार्चारू उत्तम शर्मा ने कहा कि हमारे पास कक्षा जमा-1 व 2 का स्टाफ नहीं है। अपने स्तर पर बच्चों को पढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। छठी से 10वीं तक के लिए स्टाफ  लगभग पूरा है और जमा-2 की परीक्षा देने वाले सभी बच्चे फेल हुए हंै। शिक्षकों से संबंधित रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी है। कक्षा जमा-1 में उत्तीर्ण विद्यार्थी स्कूल से प्रमाण पत्र ले जा रहे हैं।

Vijay