पहले दिन कांग्रेस से किसी ने नहीं भरा नामांकन, पार्टी टिकट के लिए 4 ने किया आवेदन, गर्माई राजनीति

Tuesday, Sep 24, 2019 - 11:48 AM (IST)

धर्मशाला/शिमला (सौरभ/राक्टा): धर्मशाला उपचुनाव के लिए नामांकन भरने के पहले दिन एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ। धर्मशाला निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव अधिकारी डा. हरीश गज्जू ने बताया कि उपचुनाव के लिए नामांकन 30 सितम्बर तक प्रात: 11 से लेकर 3 बजे तक डी.सी. कार्यालय परिसर के कमरा नंबर 603 में भरे जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अवकाश के दिन नामांकन नहीं भरे जाएंगे। नामांकन पत्रों की स्क्रूटनिंग एक अक्तूबर को होगी और 3 अक्तूबर को नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 21 अक्तूबर को सुबह 8 से शाम 5 बजे तक होगा। 

सोमवार को 4 चेहरों ने किया पार्टी टिकट के लिए आवेदन, कांग्रेस में गर्माई राजनीति

धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस में टिकट के लिए राजनीति गर्माने लगी है। इसी कड़ी में सोमवार को धर्मशाला विस क्षेत्र से 3 चेहरों ने पार्टी टिकट के लिए आवेदन किया है जबकि पच्छाद विस क्षेत्र से पूर्व मंत्री गंगू राम मुसाफिर ने आवेदन किया। विशेष है कि धर्मशाला से पूर्व विधायक मूलराज पाधा के पुत्र पुनीश पाधा ने टिकट के लिए आवेदन किया है। इसके साथ ही गद्दी समुदाय से संबंध रखने वाले मनोज कुमार और शुभकरण ने भी अपनी दावेदारी पेश की है। इसके साथ ही पच्छाद विस क्षेत्र से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री गंगू राम मुसाफिर ने ही पार्टी के लिए आवेदन किया।

गौर हो कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने मंगलवार तक टिकट के लिए आवेदन मांगे हैं। ऐसे में देखना होगा कि मंगलवार को कितने चेहरे टिकट के लिए अपनी दावेदारी पेश करते हैं। हालांकि पार्टी का तर्क है कि जो भी लोग टिकट के लिए आवेदन करेंगे, उनके नामों का पैनल तैयार कर पार्टी हाईकमान को भेजा जाएगा और हाईकमान ही टिकट पर अंतिम निर्णय लेगा। प्रदेश कांग्रेस के सचिव हरिकृष्ण हिमराल ने बताया कि सोमवार को टिकट के लिए 4 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें धर्मशाला से 3 और पच्छाद विस क्षेत्र से 1 आवेदन शामिल है। उन्होंने बताया कि मंगलवार तक आवेदन मांगे गए हैं।

कांग्रेस कल बनाएगी रणनीति

प्रदेश कांग्रेस समिति की बैठक 25 सितम्बर को शिमला में होगी। राजीव भवन में आयोजित होने वाली इस बैठक में धर्मशाला और पच्छाद विस उपचुनाव को लेकर टिकट के लिए आए आवेदनों की छंटनी करने के साथ ही पैनल तैयार कर हाईकमान को भेजा जाएगा। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष राठौर की अध्यक्षता में यह बैठक होगी। 

टिकट के अन्य दावेदारों ने साधी चुप्पी

सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस हाईकमान ने दिल्ली में ही मौजूद पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा से उपचुनाव लड़ने को लेकर उनकी मंशा पूछी थी, जिस पर सुधीर शर्मा ने उपचुनाव लड़ने की हामी भर दी है। ऐसे में सुधीर का उपचुनाव लडऩा लगभग तय है और वह टिकट मिलने की सूरत में शनिवार को नामांकन भर सकते हैं। उधर, टिकट के अन्य दावेदारों ने अभी तक चुप्पी साधी हुई है। हालांकि सबकी नजर अब मंगलवार को शिमला में होने वाली कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक पर है, जिसमें टिकट के लिए आए आवेदनों पर विचार कर उम्मीदवारों का नाम शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। वहीं, उपचुनाव में पार्टी की रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री का भी 2-3 दिन में धर्मशाला आने का कार्यक्रम है।

Ekta