अब नहीं काटने पड़ेंगे मरीजों को चैकअप के लिए यहां चक्कर, मिलेगी ये सुविधा

Sunday, May 13, 2018 - 02:38 PM (IST)

मंडी : स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंडी जिला के चुनिंदा हैल्थ सबसैंटर में टैलीमैडीसिन प्रोजैक्ट शुरू किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग को इस बाबत चिट्ठी जारी कर दी गई है। इसमें जिला भर से 15 से 20 हैल्थ सबसैंटर का चयन करने के लिए कहा गया है। जिला स्वास्थ्य विभाग के चयन के बाद इनमें से कुछ हैल्थ सबसैंटर सिलैक्ट किए जाएंगे जहां टैलीमैडीसिन प्रोजैक्ट शुरू किया जाएगा, जिसमें दूरदराज के मरीजों को चैकअप के लिए सी.एच.सी.-पी.एच.सी. के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह सुविधा मरीजों को हैल्थ सबसैंटर में मिलेगी
दूरदराज के मरीज नजदीकी हैल्थ सबसैंटर में जाकर वीडियो के जरिए ही डाक्टर से चैकअप करवा सकेंगे। हालांकि यह सुविधा उन्हें हैल्थ सबसैंटर में मिलेगी, जिनका चयन सरकार द्वारा किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलाभर के 15-20 हैल्थ सबसैंटर को सिलैक्ट करने के लिए कहा गया है, जहां यह योजना शुरू की जा सके। गौरतलब हो कि पिछली सरकार में काजा, केलंग, पूह में टैलीमैडीसिन प्रोजैक्ट शुरू किया गया था। इसके काफी सकारात्मक परिणाम सामने आए थे। अब स्वास्थ्य विभाग ने टैलीमैडीसिन प्रोजैक्ट को हैल्थ सबसैंटर में शुरू करने की तैयारी कर ली है।

विभाग ने दुर्गम हैल्थ सबसैंटर के चयन की प्रक्रिया शुरू की
टैलीमैडीसिन में स्वास्थ्य उपकेंद्र में एक नर्स और एक ऑप्रेटर मौजूद रहेगा। मरीज वीडियोकॉल के माध्यम से ही डाक्टर को दिक्कतें बताएगा और डाक्टर दवाइयां लिखेंगे। हालांकि चयनित होने वाले दूरदराज के हैल्थ सबसैंटर में इंटरनैट का सिग्रल भी जरूरी है। बहरहाल स्वास्थ्य विभाग की चिट्ठी के बाद मंडी स्वास्थ्य विभाग ने दुर्गम हैल्थ सबसैंटर के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्वास्थ्य खंड जंजैहली के दुर्गम स्वास्थ्य उपकेंद्र धरवारथाच में करीब 3 महीने पहले ट्रायल के तौर टैलीमैडीसिन प्रोजैक्ट शुरू किया गया। इसमें हर माह करीब 10 से 15 मरीज पहुंच रहें, जिन्हें डाक्टर ऑनलाइन ही चैक करते हैं और दवाई लिखते हैं।
 

kirti