एक परीक्षा केंद्र में अब एक सत्र में 2 से ज्यादा नहीं भेजी जाएगी Flying

Wednesday, Jan 23, 2019 - 10:46 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन): एक परीक्षा केंद्र में एक सत्र में 2 से ज्यादा उड़नदस्ते नहीं भेजे जाएंगे। समन्वय को गाइड लाइन जारी की जाएंगी। यदि 2 फ्लाइंग गई है तो उनकी रजिस्टर में एंट्री होगी। यदि तीसरी फ्लाइंग भी पहुंच जाती है तो वह मात्र वहां पर हाजिरी लगाईएगी और लिखेगी नोट चैकड, क्योंकि 2 फ्लाइंग पहले ही विजिट कर गई हैं। उनका ठहराव अल्प समय के लिए ही रहेगा। इसके अलावा प्रिंसीपल फ्लाइंग टीम में नहीं होंगे, वह अपना स्कूल संभालेंगे। इसके अलावा स्थल मूल्यांकन केंद्रों तथा परीक्षा केंद्रों में तैनात स्टाफ की मौके पर ही 80 से 90 प्रतिशत पारिश्रमिक तथा यात्रा भत्ते का भुगतान किया जाएगा। भारत की गुरु शिष्य की परम्परा को सभी सहारते थे लेकिन यह परम्परा धीरे-धीरे लुप्त हो रही है।

शिक्षा में गुणात्मक सुधार किए जाएंगे। उक्त शब्द हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने व्यक्त किए। मंगलवार को बोर्ड सभागार में हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ की बैठक बोर्ड अध्यक्ष की अध्यक्षता में हुई जिसमें बोर्ड सचिव डा. हरीश गच्चू के साथ अध्यापकों ने भाग लिया। बैठक में पेपर सेटिंग के मानदेय में 500 रुपए की वृद्धि, न्यूनतम 1200 रुपए से 1700 रुपए तथा अधिकतम 1800 रुपए से 2300 रुपए की बढ़ौतरी करने तथा शिक्षकों के ठहरने के लिए धर्मशाला में बोर्ड द्वारा टीचर होली डे होम बनाने पर अध्यक्ष ने हामी भरी। रिफ्रेशमेंट हेतु बोर्ड द्वारा कूपन दिया जाएगा जिससे शिक्षक मनचाहा पेय व खाद्य पदार्थ ले सकेंगे। बैठक में पवन कुमार, विनोद सूद, जगवीर चंदेल सहित अन्य मौजूद रहे।

45 महिला परीक्षा केंद्र होंगे सृजत

महिला शिक्षकों को भी महिला परीक्षा केंद्रों में अधीक्षक व उपाधीक्षक सुविधाजनक परीक्षा केंद्रों में नियुक्त किए जाने की घोषणा की। 45 महिला परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। प्रथम व द्वितीय कक्षा की पाठ्य पुस्तके अंग्रेजी विषय में उपलव्ध कराने पर सहमति व्यक्त की और सभी प्रकार की पाठ्य पुस्तकें फरवरी माह में ही उपलब्ध करवाने की घोषणा की। परीक्षा शुल्क में बढ़ोतरी प्रतिवर्ष नहीं करने की सहमति दी। 10वीं के सभी विषयों में विज्ञान विषय की तरह एम.सी.क्यू. के 15 अंक रखने और 5वीं तथा 8वीं कक्षा के आदर्श प्रश्न पत्र आगामी वर्ष से बनाने और दिव्यांग बच्चों के लिए ब्रेल पेपर के साथ उन्हें सुविधाजनक व्यबस्था करने का आश्वाशन दिया।
 

Ekta