स्कूलों से बंक मारने वाले अध्यापकों की खैर नहीं, शिक्षा विभाग ने जारी किया ये फरमान(Video)

Friday, Oct 25, 2019 - 02:49 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : प्राथमिक व मिडल स्कूलों में पढ़ाने वाले अध्यापकों के बंक मारने पर नकेल कसने के लिए शिक्षा विभाग ने कदमताल शुरू कर दी है। शिक्षा निदेशालय के आदेशों के बाद ऊना जिला के 204 प्राथमिमक और 28 माध्यमिक स्कूलों में बॉयोमेट्रिक मशीनें लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जबकि प्रदेश के 4474 स्कूलों में बॉयोमेट्रिक मशीनें लगाई जाएंगी। शिक्षा विभाग के इस निर्णय के बाद प्राथमिक और मिडल स्कूलों के अध्यापकों की हाजिरी बॉयोमेट्रिक मशीन से ही लगेगी। शिक्षा उपनिदेशक संदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि चयनित स्कूलों में बॉयोमेट्रिक मशीन लगाने के लिये उन्हें पत्र के माध्यम से अवगत करवा दिया गया है।

दरअसल प्रदेश के वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में पहले ही बॉयोमेट्रिक के माध्यम से हाजिरी लगाई जा रही है। उसी तर्ज पर अब प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय से जिला उप शिक्षा निदेशकों को प्राथमिक व मिडल स्कूलों में बॉयोमेट्रिक मशीन से हाजिर लगाने के फरमान जारी हुए हैं। जिसके लिए ऊना जिला में कवायद शुरू हो गई है। बॉयोमेट्रिक मशीन लगाने के लिए ऊना के प्रथम चरण में 204 प्राथमिक व 28 मिडल स्कूलों को चयन किया गया है जबकि जिला ऊना में प्राथमिक और मिडल स्कूलों की कुल संख्या 499 है।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा इसे एक सप्ताह के भीतर शिक्षा विभाग की बेबसाइट पर लोड करने के भी दिशा निर्देश दिये गए हैं। जिसकी मॉनिटरिंग का जिम्मा जिला निदेशकों सहित निदेशालय द्वारा भी किया जाएगा। वहीं प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक की माने तो ऊना में 204 प्राथमिक व 28 मिडिल स्कूलों में बॉयोमेट्रिक से लगेगी हाजिरी लगेगी जिसकी कवायद शुरू हो गई। चयनित स्कूलों के मुख्याध्यापकों व अध्यापकों पत्र के माध्यम से अवगत करवा दिया गया है।

Edited By

Simpy Khanna