बोर्ड ऑफ डिसिप्लिन के मामले में कार्रवाई, NIT हमीरपुर में 23 छात्रों पर गिरी गाज

Wednesday, Nov 08, 2023 - 11:33 PM (IST)

होस्टल से 9 छात्र और कक्षाओं से 2 छात्र निकाले, 12 छात्रों को किया जुर्माना
हमीरपुर (पुनीत):
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर में 7 छात्रों के निष्कासन पर प्रबंधन ने अंतिम मोहर लगा दी है। बोर्ड ऑफ डिसिप्लिन से मामला संस्थान प्रबंधन के पास पहुंचा था, जिसमें 23 छात्रों पर गाज गिरी है। इनमें 9 छात्रों को स्टडी के दौरान संस्थान में होस्टल की सुविधा कभी भी नहीं मिलेगी। 2 छात्रों को 1 वर्ष के लिए कक्षाओं से निष्कासित कर दिया गया है जबकि 12 छात्र ऐसे हैं, जिन्हें अढ़ाई हजार रुपए से 10 हजार रुपए का जुर्माना देकर चेतावनी के साथ छोड़ा गया है। अभी 4 नवम्बर की शाम को नशे में धुत्त पाए गए 6 छात्रों पर संस्थान प्रबंधन ने कोई निर्णय नहीं लिया है। जिन छात्रों पर प्रबंधन ने अभी गाज गिराई है, उन पर नशे में पकड़े जाने के आरोप लगे हैं। छात्र सूजल शर्मा की मौत के बाद से संस्थान प्रबंधन सख्ती बरत रहा है। इस मामले के बाद संस्थान की छवि भी धूमिल हुई है। 

अध्यात्म की कक्षाएं भी शुरू
संस्थान प्रबंधन की ओर से कैंपस के योगा सैंटर में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के साथ मिलकर योगा कक्षाएं भी लगाई जा रही हैं, जहां पर छात्रों को मैडीटेशन इत्यादि करवाया जा रहा है। 2 दिन पहले ही इसकी शुरूआत की गई है। संस्थान इसे नियमित रूप से शुरू कर रहा है ताकि नशे की ओर से छात्र विमुख होकर अध्यात्म के साथ जुड़ें। 

अनुशासनहीनता पाए जाने पर हुई कार्रवाई 
एनआईटी हमीरपुर के मीडिया प्रवक्ता डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि अनुशानहीनता पाए जाने पर संस्थान के 23 छात्रों पर कार्रवाई अमल में लाई गई है। 6 छात्रों पर अभी कार्रवाई नहीं की गई है। आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के सौजन्य से छात्रों के लिए अध्यात्म की कक्षाएं भी आयोजित की जा रही हैं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay