चिट्टे के साथ लैब असिस्टैंट की गिरफ्तारी पर NIT प्रशासन सख्त, निलंबन को लेकर बिठाई कमेटी

Tuesday, Mar 19, 2024 - 11:40 PM (IST)

हमीरपुर (अजय चौहान): देश के प्रतिष्ठित संस्थान एनआईटी हमीरपुर में तैनात कर्मचारी की करीब 2 दिन पूर्व चिट्टे के मामले में हुई गिरफ्तारी ने एनआईटी प्रशासन की कार्यप्रणाली को फिर से सवालों से घेरे में खड़ा कर दिया है। इससे पूर्व इस संस्थान के करीब दर्जन भर छात्रों की चिट्टे के मामले में गिरफ्तारियां और बिलासपुर से संबंध रखने वाले छात्र की चिट्टे की ओवरडोज के कारण मौत ने संस्थान के नाम पर कालिख पोतने पर कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी थी परंतु 2 दिन पूर्व संस्थान में कार्यरत विशाल राज (लैब असिस्टैंट) से ही चिट्टे की बरामदगी ने इस पर आग पर तेल छिड़कने का काम कर दिया है। पुलिस को इस युवक को गिरफ्तार करने में कामयाबी तो मिली है परंतु इसकी गिरफ्तारी ने कई तरह के सवाल खड़े किए हैं।

बाजार में चर्चाओं का माहौल गर्म
बाजार में चर्चाओं का माहौल बना हुआ है कि जब संस्थान में तैनात कर्मचारी ही छात्रों को चिट्टा मुहैया करवाने को मादा हैं तो उन्हें बाहर नशा तलाश करने की जरूरत भी क्या है। हालांकि संस्थान द्वारा नशे पर अंकुश लगाने के लिए कई तरह की सख्तियां बरती गई हैं परंतु कर्मचारियों पर प्रशासन का ध्यान नहीं गया कि वे भी इस काले कारोबार में शामिल हैं। विशाल राज की गिरफ्तारी के बाद कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि कुछ कर्मचारी ही पैसे के लालच में छात्रों को चिट्टा मुहैया करवा रहे हैं।

पुलिस जांच के बाद उठेगा मामले से पर्दा
हालांकि पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपी से इस बारे में गहन पूछताछ की जा रही है। इसके बाद ही इस सारे मामले से पर्दा उठ सकेगा। फिलहाल एनआईटी प्रशासन ने इस मामले में आरोपी विशाल राज के निलंबन की प्रक्रिया बारे कमेटी बिठा दी है और अधिकारियों द्वारा दलीलें दी जा रही हैं कि उक्त कर्मचारी आऊटसोर्स पर यहां कार्यरत है परंतु उस जैसे कई ऐसे कर्मचारी संस्थान में कार्यरत हो सकते हैं जो इस नशे को संस्थान के स्टूडैंट्स तक पहुंचाने के कार्य में जुटे होंगे।

विशाल राज के माता-पिता भी एनआईटी में हैं कार्यरत
सूत्रों के मुताबिक पुलिस रिमांड पर चल रहे विशाल राज के माता-पिता भी संस्थान में ही रैगुलर तौर पर कार्यरत हैं परंतु विशाल राज की गिरफ्तारी ने इस संस्थान में प्रशिक्षण ले रहे छात्रों के अभिभावकों को भी चिंतित कर दिया है। कई स्टूडैंट्स के माता-पिता ने अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य को लेकर अपनी जमा पूंजी भी खर्च दी है और कई लोग दिहाड़ी-मजदूरी कर बच्चों को यहां किसी उम्मीद से भेजते हैं, परंतु संस्थान में इस तरह के कर्मचारी द्वारा नशे की बरामदगी से वे चिंतित जरूर होंगे।

आरोपी कर्मचारी के निलंबन बारे कमेटी गठित : रजिस्ट्रार
इसके बारे में एनआईटी रजिस्ट्रार अर्चना संतोष नानोटी ने बताया कि जो कर्मचारी चिट्टे के मामले में पुलिस हिरासत में लिया गया है उसके विरुद्ध प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उसके निलंबन बारे कमेटी बिठा दी गई है। उन्होंने बताया कि संस्थान प्रशासन द्वारा कर्मचारियों पर भी सख्ती बरती जाएगी। जल्द ही सभी कर्मचारियों को ड्यूटी आते समय और ड्यूटी ऑफ होते समय 2 बार पंचिंग करने बारे निर्देश दिए जाएंगे। उन्होंने इस मामले को लेकर बेहद चिंता जताई है और ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने बारे कहा है।

पुलिस हर एंगल से कर रही पूछताछ : एसपी
इसके बारे में एसपी हमीरपुर पदम चंद ने बताया कि पुलिस इस मामले में आरोपियों से हर एंगल से पूछताछ कर रही है। उन्होंने बताया कि चिट्टे के मामलों में पुलिस सख्त कार्रवाई अमल में ला रही है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay