आंगनबाड़ी केंद्रों में आधार से ङ्क्षलक नहीं हो पाए नौनिहाल

Thursday, Feb 07, 2019 - 11:06 AM (IST)

धर्मशाला (पूजा): जिला कांगड़ा की आंगनबाड़ी केंद्रों में 0 से 6 साल के लगभग 6 हजार के करीब नौनिहाल अभी तक आधार से लिंक नहीं हो पाए हैं। 0 से 6 साल तक के बच्चों को आधार से लिंक करवाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व वृत्त पर्यवेक्षकों को 2 दिवसीय आधार इनरॉलमैंट ऑप्रेटर का प्रशिक्षण दिया गया था।

प्रशिक्षण के दौरान उपनिदेशक ने जनवरी अंत तक कार्य होना तय किया गया था ताकि बच्चों के आधार से लिंक होने पर नाम, उम्र व अन्य मामलों में जारी फर्जीवाड़े पर लगाम लग सके। नए सॉफ्टवेयर के आने से इस कार्य में ब्रेक लग गई है, जिस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आधार कार्ड बनाए जाने थे उसकी जगह नए सॉफ्टवेयर आने से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को नौनिहालों को आधार से लिंक करवाने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है।

बता दें कि जिलेभर में संचालित 4119 सामान्य व 107 मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों 0 से 5 वर्ष की आयु के 1 लाख 3 हजार 468 बच्चे पंजीकृत हैं। इनमें लगभग 94 हजार बच्चों के आधार कार्ड बनाया जा चुके हैं और लगभग 6 हजार के करीब बच्चों को आधार कार्ड से ङ्क्षलक किया जाएगा। इसके लिए सी.डी.पी.ओ. कार्यालय को स्थाई आधार पंजीकरण केंद्र के रूप में पंजीकृत किया गया है। साथ ही विभाग द्वारा नौनिहालों के आधार सीडिंग के लिए पर्यवेक्षिका को एक-एक टैब भी उपलब्ध कराया जा चुका है।

kirti