ज्वालामुखी मंदिर के सामने उड़ रहीं NGT के आदेशों की धज्जियां, पढ़ें खबर

Sunday, Apr 01, 2018 - 11:46 PM (IST)

ज्वालामुखी: प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर के साथ लगते नाले में प्लास्टिक का कूड़ा-कचरा जलाकर सरेआम एन.जी.टी. के आदेशों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। इससे जहां पर्यावरण दूषित हो रहा है, वहीं धुए से निकलने वाली जहरीली गैस से लोगों को सांस लेना मुश्किल हो गया है। हैरानी है कि प्रशासन भी इस ओर कोई ठोस कार्रवाई न करते हुए मूकदर्शक बना हुआ है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि रात के अंधेरे में मंदिर के नाले में हफ्ते में 2 बार कूड़े को जलाया जा रहा है। स्थानीय निवासी हिमांशु, भूषण, गोपी, सतपाल, रीना, अनिता, राजू, मनोज व रमन आदि ने प्रशासन से मांग उठाई है कि मंदिर में इस तरह का हानिकारक कूड़ा न जलाया जाए बल्कि उचित जगह इसका निष्पादन किया जाए। 


स्थानीय लोगों की प्रशासन को दो टूक चेतावनी
स्थानीय लोगों ने यहां दो टूक शब्दों में कहा है कि यदि प्रशासन इस ओर उचित कार्रवाई अमल में नही लाता है तो इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों के साथ की जाएगी ताकि भविष्य में इस तरह का काम यहां न हो सके। इनका कहना है कि मंदिर के नाले में इन दिनों प्लास्टिक, डिस्पोजल और कई प्रकार का कचरा जलाया जा रहा है, जिसके चलते यहां रहने वाले स्थानीय लोगों को सांस लेना मुश्किल हो गया है। खासकर बुजुर्गों व बच्चों को इससे खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उनका कहना है कि धुंए से उठती जहरीली गैस से सभी की सेहत के साथ खिलवाड़ हो रहा है। इतना ही नहीं, यहां पर कूड़े का सही निष्पादन न होने से गंदगी बढ़ती जा रही है। 


ये भी है एक वजह
बताते चलें कि यहां के जनप्रतिनिधियों ने 14 साल पहले ज्वालामुखी को कचरा मुक्त बनाने के लिए 55 लाख रुपए से कूड़ा संयंत्र लगाने की योजना तैयार की थी लेकिन जिस स्थान पर ये कूड़ा संयंत्र लगना था, वहां की जमीन फाइनल न होने की वजह से ये मामला अधर में लटक गया। वहीं शहरवासियों और बुद्धिजीवियों की मानें तो यह एक धार्मिक पर्यटक स्थल है, इसलिए यहां पर कूड़ा-कचरा संयंत्र होना चाहिए। 


कई वर्षों से जलाया जा रहा कूड़ा
मंदिर न्यास के पूर्व सदस्य व पुजारी हिमांशु भूष्ण दत्त ने कहा कि मंदिर के साथ लगते नाले में कई वर्षों से कूड़े को इसी तरह से जलाया जा रहा है। लंगर भवन के पिछली तरफ नाले में एक-दो जगह ऐसे प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां पर कूड़े को जलाया जा रहा है व जलाए गए कूड़े के बाद यहां से उठते धुंए की जहरीली गैस से लोगों की सेहत से खिलवाड़ हो रहा है।


क्या कहता है प्रशासन
एस.डी.एम. ज्वालामुखी राकेश शर्मा ने बताया कि मंदिर के साथ लगते नाले में कूड़ा जलाया जा रहा है, इस संबंध में कोई भी शिकायत स्थानीय लोगों द्वारा नहीं दी गई है। फिर भी इस बारे मैंने बीते रोज ही मंदिर अधिकारी से वार्तालाप किया है, साथ ही उन्हें निर्देश दिए हैं कि भविष्य में दोबारा इस तरह की गतिविधि यहां न हो। भविष्य में यदि ऐसा होता है तो ये नियमों के खिलाफ है व इस ओर ठोस कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

Vijay