NGT, पंजाब व हिमाचल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की संसारपुर टैरेस में दबिश, उद्योगों में मचा हड़कंप

Thursday, Nov 21, 2019 - 09:49 PM (IST)

संसारपुर टैरेस (अरविंद): औद्योगिक क्षेत्र संसारपुर टैरेस में स्वां खड्ड में औचक निरीक्षण के लिए एनजीटी (राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण), पंजाब व हिमाचल प्रदूषण प्रदूषण की टीम के आते ही संसारपुर टैरेस में प्रदूषण फैला रहे उद्योगों में हड़कंप मच गया। यह औचक निरीक्षण एनजीटी अध्यक्ष पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट रिटायर्ड जज जसवीर सिंह सहित सदस्य एससी अग्रवाल व बाबू राम, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी धर्मशाला अनूप वैद्य और हिमाचल व पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मौजूदगी में किया गया।

टीम ने स्वां खड्ड में भरे पानी के सैंपल

सबसे पहले एनजीटी व प्रदूषण विभाग की टीम ने स्वां खड्ड में घुल रहे कैमिकल युक्त पानी के सैंपल लिए और सारी खड्ड का मुआयना किया। इस दौरान खड्ड में पड़े व्यर्थ मैटीरियल व पानी को लेकर काफी गंभीरता से हिमाचल प्रदूषण विभाग को इस पर कार्रवाई करने के लिए कहा। इसके बाद टीम ने कुछ उद्योगों के अंदर जाकर उनका निरीक्षण किया और पानी के दूषित जल उपचार संयंत्र के बारे में जानकारी ली।

टीम ने हिमाचल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मांगा सहयोग

टीम ने संसारपुर टैरेस में स्वां खड्ड में मिल रहे कैमिकल युक्त पानी के लिए हिमाचल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से सहयोग के लिए कहा तथा कहा कि एनजीटी के स्पष्ट दिशा-निर्देश हैं कि ब्यास नदी में हो रहे प्रदूषण को रोकना है। इस दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड शिमला के वरिष्ठ पर्यावरण इंजीनियर अजीत नेगी ने कहा कि एनजीटी और पंजाब व हिमाचल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने संयुक्त रूप से स्वां खड्ड व उद्योगों का निरीक्षण किया है तथा प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों को चेतावनी दी है।

कमियां नहीं सुधारी तो उद्योगों पर होगी कानूनी कार्रवाई

वहीं प्रदूषण विभाग धर्मशाला के सहायक अभियंता वरुण गुप्ता ने कहा कि जिन उद्योगों में कमियां पाई गई हैं, उन्हें चेतावनी देकर जल्द सुधार करने के लिए कहा गया है। अगर जल्द उद्योग सुधार नहीं करते हैं तो इन पर कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान पंचायत रीडी प्रधान सतवीर सिंह, मनमोहन सिंह व रोहित सहित अन्य उपस्थित रहे।

Vijay