NGT के नए आदेशों से धांधली कर चांदी कूटने वालों का खेल खत्म!

Sunday, Jun 25, 2017 - 03:20 PM (IST)

कुल्लू: नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के नए आदेशों से गड़बड़ियां करने वाले कई लोगों का खेल खत्म हो जाएगा। पिछले 2 महीने से चल रहे पर्यटन सीजन में कई लोगों ने कई तरह की गड़बड़ियां करके खूब चांदी कूटी है। इस तरह की गड़बड़ियों पर एन.जी.टी. ने जिला प्रशासन को फटकार भी लगाई और साथ में नई व्यवस्था करने के आदेश भी दे दिए हैं। उनके नए आदेशों के अनुसार अब प्रशासन ने कार्य शुरू कर दिया है और फर्जी तरीके से बिना परमिट के चल रहे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कमर कस ली है। बताया जा रहा है कि बीते रोज ही कुल्लू के डी.सी. युनूस ने एन.जी.टी. के नए आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की और गड़बड़ियां करने वालों को दबोचने के लिए रणनीति बनाई। परमिट जारी करने की प्रक्रिया में फेरबदल ने भी कई लोगों की नींद उड़ा दी है। अब एक सप्ताह पर्यटक वाहन को 2 बार रोहतांग जाने की अनुमति मिलेगी।  


अंतिम चरण में पर्यटन सीजन
अब कुल्लू-मनाली में पर्यटन सीजन अंतिम चरण में है। जून माह के अंत तक यह सिमट जाएगा। बारिश में वैसे भी सैलानी यहां आना पसंद नहीं करते। ऐसे में पुलिस और प्रशासन की भी सिरदर्दी कम होगी और ट्रैफिक जाम जैसी समस्या से निपटने के लिए पसीना भी नहीं बहाना पड़ेगा।


ऐसे चलता था खेल
गुलाबा और रोहतांग के बीच स्थानीय, हिमाचल के अन्य जिलों और दूसरे प्रांतों के कई पर्यटक वाहन खड़े रहते थे। ये वाहन मई माह के अंतिम दौर में ही इस दायरे में पहुंचा दिए गए थे। जुगाड़ से इन पर्यटक वाहनों के मालिक अन्य वाहनों में मनाली से गुलाबा तक पर्यटकों को ले जाते थे और बैरियर से पहले उन्हें उतार देते थे। पर्यटक बैरियर को पैदल पार कर दूसरी ओर पहुंचते थे और वहां पहले से खड़े बताए गए वाहन में बैठ जाते थे। फिर ये इन सैलानियों को घुमाने के बाद वापसी पर वही जगह पर उतार देते थे और सुबह की तरह पैदल बैरियर पार दूसरी ओर खड़े पर्यटक वाहन इन सैलानियों को मनाली लेकर आते थे।