खबर का असर, पीड़ित प्रकाश के इलाज का खर्च उठाएगा प्रशासन (Video)

Sunday, Sep 09, 2018 - 01:54 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): मीडिया की खबर का एक बार फिर बड़ा असर हुआ है। उन्होंने मंडी जिला की चांबी पंचायत के पीड़ित प्रकाश की खबर को प्रमुखता से उठाया था। सुंदरनगर की चांबी पंचायत के मझरोट गांव का 24 वर्षीय प्रकाश बिस्तर पर अपने जीवन की अंतिम सांस गिन रहा है। जब उसकी दयनीय स्थिति के बारे में जिला प्रशासन को पता चला तो जिला रैड क्रॉस सोसायटी के सचिव ओपी भाटिया ने उनके घर का दौरा किया और प्रकाश से अस्पताल में रू-ब-रू हुए और सारी वास्तुस्थिति का पता लगाया। ओपी भाटिया ने बताया कि परिजनों के पास पैसे ना होने के चलते उसका इलाज अभी भी शुरू नहीं हो पाया है। हालांकि परिवार आईआरडीपी में है और हेल्थ कार्ड भी बना हुआ है। 


भाटिया ने प्रशासन की ओर से अश्वस्त किया है कि प्रकाश के उपचार पर जो भी पैसा खर्च होगा। उसे प्रशासन की ओर से वहन किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर प्रकाश के पिता सुखराम व माता बिमला देवी पहले ही बेटे के इलाज के लिए सरकार और आम जनता से गुहार लगा चुके हैं। प्रकाश का एक छोटा भाई है जो अक्षम है। प्रकाश मजदूरी कर परिवार का गुजर बसर कर रहा था कि एक दिन बेड उठाते समय ऊपर से गिर गया। जिससे उसका पूरा शरीर पूरी तरह से बेजान हो गया है। उसे सुंदरनगर, मंडी व शिमला के सरकारी अस्पतालों में ले गया। जहां पर इलाज करने में असमर्थता जताते हुए चिकित्सकों ने उसे पीजीआई ले जाने की सलाह दी। 

पीजीआई में दो दिन इमरजेंसी में रखने के उपरांत पैसे ना होने के चलते और कोई भी मदद ना मिलने के चलते उन्हें बिना इलाज ही बेटे को वापिस लाना पड़ा। अब बिना इलाज उनके बेटे के शरीर पर जख्म पड़ने शुरू हो गए है। जिनके उपचार के लिए वह बीबीएमबी कॉलोनी सुंदरनगर में अस्पताल में भर्ती है। उन्हें सरकार व समाज से अभी तक कोई भी किसी तरह की मदद नही मिल पाई है। परिजनों के पास बच्चे को चंडीगढ़ में ले जाने के लिए पैसा नहीं है। उनका परिवार आईआरडीपी में है, लड़के का स्वास्थ्य कार्ड भी बना हुआ है। लेकिन दवाइयां बाजार से खरीदने पड़ रही है। इलाज को कोई मदद नहीं मिल पा रही है। मां-बाप ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से गुहार लगाई है कि उनके बेटे को पीजीआई भेजने व वहां पर ईलाज की पूर्ण व्यवस्था निशुल्क करवाई जाए। वहीं उन्होंने बेटे के इलाज की मदद के लिए 82198-54998 व 98822-49708 पर संपर्क करने को कहा है।

उन्होंने बताया कि प्रकाश की बेक बोन किसी दुर्घटना में टूट गई थी लेकिन घर की खराब हालत की वजह से उनका परिवार उनका इलाज करवाने के असमर्थ था, लेकिन जैसे ही मामला जिला प्रशासन के बयान में प्रकाश चंद का मामला आया तो रेड क्रॉस सोसायटी ने पहले उन के घर का दौरा किया। उनके साथ अस्पताल में मुलाकात की। और देखा कि इनके शरीर के काफी बड़ा जख्म हैं। वहीं उन्होंने जब अस्पताल में मौजूद डॉक्टर से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि जख्म को ठीक होने में कभी 20 से 25 दिन का समय लग सकता है। उसके बाद प्रकाश चंद की बेक बोन की सर्जरी पीजीआई में की जा सकती है। ओपी भाटिया ने बताया कि प्रशासन के माध्यम से रेड क्रॉस सोसायटी प्रकाश चंद के पूरे इलाज का खर्च पीजीआई में उठाएगा और उसको एक नया जीवन देगी। भाटिया ने आम जनता और समाज सेवियों से भी आग्रह किया है ताकि वे प्रकाश चंद की मदद करे ताकि वे जल्दी ठीक होकर अपने परिवार के लिए उमीद की किरण बन सके।

Ekta