पढ़ाई से रोका तो नवविवाहिता ने उठाया खौफनाक कदम, सास-ससुर व ननद गिरफ्तार

Wednesday, Mar 14, 2018 - 08:23 PM (IST)

लंबलू: हमीरपुर पुलिस थाना क्षेत्र के तहत ग्राम पंचायत ठठवानी के गांव रोहलवीं पट्टा की नवविवाहिता ने जहरीला पदार्थ खाकर जान दे दी। देर शाम उसने अपने ससुराल में जहरीला पदार्थ खा लिया। जब उसकी तबीयत बिगडऩे लगी तो परिजन उसे क्षेत्रीय अस्पताल हमीरपुर में लाए लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी तथा चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जानकारी के अनुसार मृतका का मायका लंबलू क्षेत्र के अमनेड़ गांव में है। स्नातक तक की शिक्षा ग्रहण के बाद मायकेवालों ने 11 माह पहले उसकी शादी रोहलवीं पट्टा निवासी अनिल से कर दी। अनिल दुबई में किसी कंपनी में कार्यरत है तथा इन दिनों वहीं पर है। उधर, मायका पक्ष ने आरोप लगाया है कि उनकी बेटी आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहती थी लेकिन उसके ससुराल वाले तैयार नहीं थे, जिस कारण वह मानसिक रूप से भी परेशान रह रही थी। इसी बात को लेकर उसने आत्महत्या की है। 

मायका पक्ष ने शव गृह के बाहर किया प्रदर्शन
बुधवार को मायका पक्ष के लोगों ने हमीरपुर पहुंचकर शव गृह के बाहर प्रदर्शन करते हुए मृतका के सास, ससुर व उसकी ननद को गिरफ्तार करने की मांग रखी जिस पर काफी देर तक माहौल तनावपूर्ण बना रहा। उन्होंने आरोप लगाया कि उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी बेटी को उसके सास, ससुर और ननद तंग करते थे जिसके चलते उसने जहरीला पदार्थ निगलकर जान दे दी। उन्होंने कहा कि अगर उनकी बेटी को पढऩे की इजाजत दे दी गई होती तो शायद उनकी बेटी उनके बीच होती। 

पुलिस की देख-रेख में हुआ मृतका का अंतिम संस्कार
मायका पक्ष की ओर से प्रदर्शन के बाद पुलिस ने आई.पी.सी. की धारा 306 में आत्महत्या के लिए मजबूर करना, धारा 498ए में घरेलू हिंसा व धारा 34 में साजिश रचने के तहत मामला दर्ज करते हुए मृतका की सास, ससुर व ननद को हिरासत में ले लिया तथा शव परिजनों को सौंप दिया जिसके बाद मायका पक्ष और पुलिस की देख-रेख में मृतका का अंतिम संस्कार ससुराल में देर शाम को किया गया। मामले की पुष्टि पुलिस अधीक्षक हमीरपुर रमन कुमार मीणा ने की है।