नववर्ष मेले के पहले दिन मां नयना के दरबार उमड़ा आस्था का सैलाब, हजाराें श्रद्धालुओं ने भरी हाजिरी

Sunday, Dec 29, 2019 - 08:35 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): शक्तिपीठ श्री नयनादेवी में रविवार से नववर्ष मेला शुरू हो गया। पूरे मंदिर परिसर को पंजाब के श्रद्धालुओं द्वारा फू लों एवं लाइटों से सजाया जा रहा है। मंदिर का मनमोहक दृश्य दूर-दूर तक श्रद्धालुओं के मनों में प्राकृतिक सौंदर्य की अपार छटा बिखेर रहा है। नववर्ष मेले के दौरान पहले दिन रविवार को लगभग 10,000 से ज्यादा श्रद्धालुओं ने माताजी के दर्शन किए व मां का आशीर्वाद प्राप्त किया।

हालांकि नववर्ष मेले के दौरान रविवार व छुट्टियों के चलते मंदिर के कपाट सुबह 4 बजे खोल दिए गए थे। सुबह से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम जारी हो गया और दोपहर तक श्रद्धालुओं की भीड़ फ्लाईओवर को पार कर गई। मंदिर न्यास ने जिला प्रशासन के निर्देशों पर इस बार भी मेले के दौरान पुख्ता व्यवस्था की है। मंदिर न्यास के अध्यक्ष मेला अधिकारी सुभाष गौतम ने बताया कि सभी व्यवस्थाओं को जांचा गया है और श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु किसी प्रकार की कसर मंदिर न्यास इस बार नहीं छोड़ेगा। श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

मंदिर अधिकारी व सहायक मेला अधिकारी हुस्न चंद चौधरी ने कहा कि उन्होंने पूरे नयनादेवी क्षेत्र में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके अलावा कोलांवाला टोबा में भी श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया गया। मंदिर प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। वहीं नगर परिषद नयनादेवी द्वारा शहर की साफ-सफाई का जिम्मा बखूबी संभाला गया है। नगर परिषद के अध्यक्ष मनीष शर्मा और कनिष्ठ अभियंता नरेश कुमार के अनुसार शहर की साफ-सफाई का पूरा ध्यान  रखा जाएगा। समय-समय पर शहर में कीटनाशक दवाइयों और चूने का छिड़काव किया जाएगा।

Vijay