शराबियों और हुड़दंगियों पर नकेल कसने के लिए पुलिस ने अपनाया नया तरीका

Wednesday, Jan 31, 2018 - 12:03 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): किसी भी घटना या दुर्घटना के बाद सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचने के लिए पुलिस रिस्पांस टाइम कम किया जाएगा। शहर और सार्वजनिक स्थलों पर शराबियों और हुड़दंगियों पर नकेल कसने के लिए पुलिस गश्त बढ़ा दी जाएगी और यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि पुलिस मौके पर जल्द से जल्द पहुंचे। हर थाने में एक आई.ओ. रात की ड्यूटी पर वर्दी में तैनात होगा जो सूचना मिलने पर तुरंत कार्रवाई अमल में लाएगा जबकि हर रात राजपत्रित पुलिस अधिकारी पुलिस थाना, चौकी और पुलिस लाइन का औचक निरीक्षण करेंगे। 


एस.पी. मंडी गुरदेव शर्मा ने कार्यभार संभालने के बाद प्रैस से मिलिए कार्यक्रम में कहा कि सरकाघाट और करसोग को छोड़ मंडी, पधर, जोगिंद्रनगर और सुंदरनगर में हर रात गजटिड ऑफिसर ड्यूटी पर रहता है। अब हर पुलिस जवान को यह बात सुनिश्चित की जाएगी कि जनता को सेवाएं देना हमारी प्राथमिकता है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि हाईवे पर ओवर स्पीड, शराब पीकर वाहन चलाना और बिना लाइसैंस गाड़ी चलाकर दुर्घटना करने पर भी लाइसैंस रद्द हो सकता है। 


हैल्पलाइन नंबर 24 घंटे सक्रिय रहेंगे
गुरदेव चंद शर्मा ने बताया कि मंडी पुलिस महिला सशक्तिकरण और महिला सुरक्षा पर जोर दे रही है। इसके लिए वूमैन हैल्प लाइन नंबर 1091, गुड़िया हैल्प लाइन नंबर 1515, होशियार हैल्प लाइन नंबर 1090 24 घंटे सक्रिय रहेंगे। इसमें अगर शिकायतकर्ता अपनी पहचान गोपनीय रखना चाहेगा तो उसकी व्यवस्था भी है।  


महिला सुरक्षा के लिए शक्ति एप्प
एस.पी. मंडी ने बताया कि राज्य और जिला स्तर पुलिस की ओर से शक्ति एप्प लॉन्च किया गया है जिसे प्ले स्टोर से डाऊनलोड किया जा सकता है। इस एप की खासियत यह है कि अगर विपरीत परिस्थितियों में महिला का मोबाइल जमीन पर भी गिर जाता है तो उसकी शिकायत खुद ही पुलिस में दर्ज हो जाएगी और पुलिस उसकी मदद के लिए मौके पर पहुंच जाएगी। 


चरस बेचने व ले जाने वाले की सूचना देने पर मिलेगा 10 हजार रुपए का इनाम
इसके अलावा पुलिस मादक द्रव्यों और नशीले पदार्थों के कारोबार पर भी नकेल कसेगी। इसके ट्रांजिट रूट्स के अलावा स्कूल और कालेजों के आसपास भी नजर रखी जाएगी। अब चरस का कारोबार करने वालों की सूचना देने वाले व्यक्ति को 10 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा लेकिन शर्त यह रहेगी कि पुख्ता जानकारी के आधार पर संबंधित व्यक्ति पकड़ा जाए।  


इन बातों पर भी रहेगा फोकस
- साइबर क्राइम से निपटने के लिए पुलिस सक्षम है। जिसके लिए साइबर सैल गठित किया गया है, जिसमें तैनात कर्मी सी.बी.आई. एकैडमी में प्रशिक्षण प्राप्त करके 
लौटे हैं।
- जिला के 7 डी.एस.पी. और एडीशनल एस.पी. तैनात करेंगे थानों व चौकियों का रोज निरीक्षण। 
- लापरवाही से गाड़ी चलाने पर रद्द हो सकता है ड्राइविंग लाइसैंस। 
- हर थाने में रात की ड्यूटी पर तैनात रहेगा वर्दीधारी आई.ओ.।
- महिला सुरक्षा के लिए हैल्पलाइन और शक्ति एप्प पर काम शुरू। 
- जिला में महिला सुरक्षा पर विशेष जोर दिया जाएगा।