हिमाचल के इस प्रशासनिक अधिकारी ने की नई पहल, अब ऐसे आएंगे ऑफिस

Wednesday, May 24, 2017 - 01:08 AM (IST)

मंडी: मंडी में तैनात हिमाचल पुलिस सेवा के एक अधिकारी ने सराहनीय पहल करते हुए अपने सरकारी वाहन के प्रयोग को ऑफिस आने व जाने के लिए कम करने का निर्णय लिया है। प्रथम चरण में उन्होंने सप्ताह में 2 दिन पैदल आफिस आने की परम्परा शुरू कर दी है और जल्द ही वह साइकिल से भी अपने ऑफिस आते दिखाई देंगे। इस युवा अधिकारी ने निर्णय लिया है कि वह केवल आपातकाल और वी.आई.पी. दौरे में ही सरकारी वाहन का प्रयोग करेंगे और मंडी शहर में जल्द वह एक साइकिल स्क्वायड तैयार करने जा रहे हैं जो शहर में पैट्रोलिंग के साथ-साथ आम जनता की सेवा के लिए साइकिल से घर-द्वार आएंगे। 

मंडी को क्लीन, सेफ और हैल्दी सिटी बनाना है उदे्दश्य
डी.एस.पी. मुख्यालय हितेश लखनपाल ने यह मुहिम शुरू करते हुए लोगों से अपील की है कि वे भी शहर में बढ़ते ट्रैफिक दबाव को देखते हुए और पर्यावरण की सुरक्षा के साथ अपने स्वास्थ्य की खातिर बिना दोपहिया और चोपहिया वाहनों के शहर में आएं ताकि यहां लोगों में जागरूकता लाई जा सके। उनका कहना है कि इस मुहिम के पीछे उनका उद्देश्य मंडी को क्लीन सिटी, सेफ सिटी और हैल्दी सिटी बनाना है। ऐसा करने से वह न केवल सरकारी धन की बचत कर पाएंगे बल्कि खुद को स्वस्थ और फिट रख पाएंगे। 

सोशल मीडिया पर मिल रहा भारी समर्थन
डी.एस.पी. का कहना है कि वह इससे पहले भी कई बार शाम को आफिस से वापस अपने आवास पैदल चलकर गए हैं और इस दौरान वह रास्ते में अपने ट्रैफिक जवानों से भी रू-ब-रू होते हैं जिससे कहीं भी ड्यूटी में कोताही की गुंजाइश नहीं रहती। बता दें कि डी.एस.पी. मुख्यालय हितेश लखनपाल भ्यूली में रहते हैं जो एस.पी. आफिस से करीब 3 किलोमीटर दूर है। मंडी में तैनात इस अधिकारी की इस सोच और पहल को सोशल मीडिया पर भारी समर्थन मिल रहा है और लोग इसे सकारात्मक प्रयास बता रहे हैं।