MCI दोबारा करेगी नेरचौक मैडीकल कालेज का निरीक्षण

Sunday, Dec 11, 2016 - 12:44 AM (IST)

 मंडी (नितेश सैनी): नेरचौक में निर्मित लाल बहादुर शास्त्री मैडीकल कालेज में शिक्षा सत्र-2017 से कक्षाएं शुरू करने के लिए एम.सी.आई. ने एक माह का समय दिया है। यदि प्रदेश सरकार को मैडीकल कालेज में आगामी शैक्षणिक सत्र से कक्षाएं आरंभ करती है तो उन्हें एम.सी.आई. की टीम द्वारा लगाए गई आपत्तियों को दूर करना होगा। एम.सी.आई. ने एक माह बाद दोबारा मैडीकल कालेज का निरीक्षण करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से कालेज प्रशासन को अवगत करवा दिया गया है।

 प्रदेश के सबसे आधुनिक बनने वाले इस मैडीकल कालेज को एम.सी.आई. के मापदंडों पर खरा उतरने के लिए एक माह में नए सिरे से एम.सी.आई. के निरीक्षण के लिए तैयार होना होगा। गत दिन एम.सी.आई. की 3 सदस्यीय टीम ने मैडीकल कालेज का दौरा कर प्रथम बैच के लिए आवश्यक बायोकैमिस्ट्री डिपार्टमैंट, साइकोलॉजी डिपार्टमैंट व एटोनॉमी डिपार्टमैंट, लाइब्रेरी व प्रशासनिक भवनों के अलावा छात्रों को मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं का जायजा लिया। निरीक्षण में फैकल्टी, लैब, लाईब्रेरी और अन्य में खामियां पाई जाने पर टीम ने मैडीकल कालेज चलाने के लिए अपनी अनुमति प्रदान नहीं की। एम.सी.आई. टीम ने नेरचौक में नवनिर्मित भवन के अलावा मंडी जोनल अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं व मशीनरी की भी जांच की। गौरतलब है कि नेरचौक मैडीकल कालेज को चलाने के लिए प्रथम बैच के लिए मंडी जोनल अस्पताल को अटैच किया गया है। 

फैकल्टी व लैब फैसेलिटी पूरी नहीं होने पर जताया एतराज
एम.सी.आई. ने मुख्य तौर पर कालेज में फैकल्टी व लैब फैसेलिटी पूरी नहीं होने पर अपना एतराज जताया है। इसके अतिरिक्त लाईब्रेरी भी नहीं होने पर भी सवालिया निशान लगाया है। इन 3 आपत्तियों के अलावा एम.सी.आई. ने आधारभूत ढांचे सहित अन्य सुविधाओं को बेहतरीन मानते हुए कालेज को एक माह का अतिरिक्त मौका देकर पुन: निरीक्षण करने का निर्णय लिया है।