नेपाली प्रवासियों का देश की रक्षा में भी अहम योगदान , मिले सरकारी सुविधाओं का लाभ

Monday, Sep 16, 2019 - 11:40 AM (IST)

 

बिलासपुर (मुकेश) : बिलासपुर के श्री नैना देवी में प्रवासी नेपाली उद्धार समाज का सम्मेलन संपन्न हुआ। इस सम्मेलन में वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदेश इंटक एडवोकेट भगत सिंह वर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में शिकरत की और इस सम्मेलन में इंटक के अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे। यह सम्मेलन श्री नैना देवी मंदिर के समीप आयोजित किया गया, जिसमें नेपाली समुदाय के लोगों ने अपनी समस्याओं के बारे में मुख्य अतिथि को अवगत करवाया।

एडवोकेट भगत सिंह वर्मा ने कहा कि भारत और नेपाल संधि के अनुसार प्रशासन और सरकार को नेपाली समुदाय के लोगों की प्रवासी लोगों की समस्याओं का निराकरण करना चाहिए।एडवोकेट भगत सिंह वर्मा ने कहा कि कई नेपाली परिवार 30 वर्षों से भारतवर्ष अपना जीवन यापन कर रहे हैं। उन्होंने प्रशासन और सरकार से मांग की कि इनके आधार कार्ड ,वोटर कार्ड ,बोनोफ़ाइड के अलावा उनके राशन कार्ड भी बनने चाहिए ताकि यह लोग भी सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकें।


उन्होंने कहा कि नेपाली प्रवासियों का देश की रक्षा में भी अहम योगदान है और देश की सेना में भी कई नेपाली अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इसके अलावा ऊपरी शिमला और दुर्गम क्षेत्रों में सेब के उत्पादन और सब्जियों के उत्पादन में भी नेपाली मूल के लोगों का अहम योगदान है, इसलिए प्रशासन को नेपाल हिंदू भारत संधि के अनुसार इन्हे उपरोक्त सुविधाये प्रदान करें। इस मौके पर राम पाल बरिष्ठ उपाध्यक्ष जिला इंटक, बल बहादुर अध्यक्ष प्रवाशी नेपाली उदार समाज, सयोजक भबीन शेठपाली, उपाध्यक्ष दीपक, महासचिव भूपेंद्र, सीमा, मीनू कुमारी, रेशम बहादुर, श्याम बहादुर मौजूद थे।

Edited By

Simpy Khanna