स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही जोनल अस्पताल में PMMVY पर पड़ी भारी

Wednesday, Aug 08, 2018 - 10:37 AM (IST)

धर्मशाला (नरेश): स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही जोनल अस्पताल धर्मशाला में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना पर भारी पड़ गई। एक ओर जहां गर्भवती महिलाओं को उक्त योजना के तहत पंजीकृत मरीज को आर्थिक सहायता देने के साथ निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा दी जाती है वहीं मंगलवार को जोनल अस्पताल में उल्टा मरीज को पैसे चूकता करना पड़े। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सिविल सप्लाई के 10 लाख बकाया होने के चलते दवाई विक्रेता ने कार्ड लेने से मना कर दिया और मजबूरन मरीज को दवाई खरीदनी पड़ी।

इससे मरीज के साथ आए तीमारदार ने बकायदा अस्पताल के एम.एस. कार्यालय में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाई। हुआ यूं कि यहां पर डगवार क्षेत्र की गर्भवती महिला सपना देवी अपना स्वास्थ्य जांच करवाने आई हुई थी। इसी दौरान चिकित्सक ने पूरी जांच करने बाद मरीज की पर्ची पर सिरप लिखी। उक्त टॉनिक अस्पताल की डिस्पैंसरी में उपलब्ध नहीं होने के चलते सिविल सप्लाई के मैडीकल स्टोर में लेनी पड़ी। जहां पर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के कार्ड को अस्वीकारते हुए पैसे वसूले गए। मरीज के साथ आए तीमारदार मेहता चंद ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि जब सरकार के द्वारा निशुल्क सुविधा मुहैया करवाने के दावे किए जाते है जबकि यहां स्थिति उल्ट है। 

उन्होंने सरकार से मांग उठाई कि प्रधानमंत्री मातृत्व योजना में लापरवाही करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएं। उधर, जोनल अस्पताल धर्मशाला के एम.एस. डा. दिनेश महाजन का कहना है कि अस्पताल में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत निशुल्क दवाइयां व मैडीकल टैस्ट सुविधा दी जाती है। उन्होंने कहा कि यदि किसी गर्भवती महिला से पैसे वसूले गए है तो बनती कार्रवाई की जाएगी। 

Ekta