नवरात्रों पर मंदिर में नारियल व ढोल-नगाड़ों पर होगी पाबंदी, जानिए क्यों

Friday, Mar 10, 2017 - 12:02 PM (IST)

ज्वालामुखी: ज्वालामुखी शक्तिपीठ में 28 मार्च से 5 अप्रैल तक होने वाले चैत्र नवरात्रों के लिए किए जाने वाले प्रबंधों को लेकर मंदिर प्रशासन की बैठक वीरवार को मंदिर हॉल में हुई, जिसकी अध्यक्षता मंदिर सह आयुक्त एवं एस.डी.एम. ज्वालामुखी संजीव शर्मा ने की। बैठक के बारे में जानकारी देते हुए मंदिर अधिकारी डा. अशोक पठानिया ने बताया कि बैठक में नवरात्रों के दौरान मंदिर व शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के दृष्टिïगत नवरात्रों के दौरान मंदिर प्रशासन अस्थायी तौर पर 90 अतिरिक्त कर्मचारियों की नियुक्ति करेगा, जिसमें से 70 कर्मचारी मंदिर व 20 कर्मचारी शहर की सफाई व्यवस्था को संभालेंगे।

24 सी.सी.टी.वी. कैमरों के जरिए रखी जाएगी लोगों पर नजर
उन्होंने बताया कि मंदिर की सुरक्षा के मद्देनजर नवरात्रों के दौरान मंदिर मार्ग व मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं को व्यवस्थित करने के लिए 50 अतिरिक्त होमगार्ड जवान मंदिर प्रशासन द्वारा नियुक्त किए जाएंगे और मंदिर प्रांगण व मंदिर के भीतर 24 सी.सी.टी.वी. कैमरों के माध्यम से हर आने-जाने वाले पर नजर रखी जाएगी, जबकि शहर व मंदिर में सुरक्षा के लिए पुलिस बल भी तैनात रहेंगे। बैठक में नवरात्रों के दौरान शहर में खाद्य पदार्थों की बिक्री व लंगर में परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता जांचने का जिम्मा स्वास्थ्य पर्यवेक्षक व खंड चिकित्सा अधिकारी, थाना प्रभारी व तहसीलदार को सौंपा गया, जो लंगरों में सफाई व्यवस्था व भोजन की गुणवत्ता पर नजर रखेंगे। बैठक में निर्णय हुआ कि नवरात्रों के दौरान मंदिर में नारियल ले जाने व मंदिर मार्ग पर ढोल-नगाड़ेे बजाने पर पाबंदी रहेगी और ऐसा सुरक्षा के नजरिए से किया गया है।

शहर में धारा 144 लागू रहेगी
मंदिर सह आयुक्त एवं एस.डी.एम. ज्वालामुखी संजीव शर्मा ने बताया कि नवरात्रों के दौरान शहर में धारा 144 लागू रहेगी और इस दौरान किसी प्रकार का आग्नेय शस्त्र लाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। बैठक में एस.डी.एम. ’वालामुखी संजीव शर्मा, डी.एस.पी. कुलदीप कुमार, मंदिर अधिकारी डा. अशोक पठानिया, दिव्यांशू भूषण दत्त, मंदिर न्यास सदस्य, तहसीलदार देवी राम, नगर परिषद अध्यक्ष भावना सूद व अन्य विभागीय अधिकारी शामिल हुए।