नैनादेवी में यज्ञ के साथ हुआ नवरात्रि का समापन

punjabkesari.in Monday, Oct 26, 2020 - 12:24 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश गौतम) : हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी में  आज पूर्णाहुति के साथ शारदीय नवरात्रि बड़ी धूमधाम के साथ संपन्न हो गए। नवरात्रा के समाप्ति के उपलक्ष्य पर मंदिर न्यास और पुजारी वर्ग के द्वारा हवन यज्ञ किया गया और कोरोना महामारी के निवारण हेतु मां से प्रार्थना की गई। शारदीय नवरात्रों के दौरान 80 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने माता जी के दर्शन किए और अपने घर परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना की। 

हालांकि पूरे नवरात्र मेला के दौरान श्रद्धालुओं को लंबी-लंबी लाइनों में मां के दरबार भेजा गया। प्रथम और द्वितीय नवरात्रि के उपलक्ष्य पर श्रद्धालुओं की अत्यधिक भीड़ देखने को मिली। मेला के दौरान पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली और अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालु माताजी के दरबार में पहुंचते रहे। मेला के दौरान सभी विभाग जिनमें विद्युत पेयजल नगर परिषद लोक निर्माण विभाग के द्वारा बढ़िया प्रबंध किए गए। मेला के दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने माता जी के दर्शन किए और अपने घर परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना की। 

मेला अधिकारी हुसन चंद और मेला पुलिस अधिकारी संजय शर्मा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु डटे रहे और आगामी सभी नवरात्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रुप से पालन करवाया गया और श्रद्धालुओं को मास्क लगाकर ही मंदिर भेजा गया। जिसके चलते कोविड-19 महामारी के लेकर जो सरकार के निर्देश हैं उनका भी पूरी तरह से पालन हुआ। अष्टमी नवरात्र के दिन जिलाधीश बिलासपुर रोहित जमवाल ने भी माता जी के दर्शन किए और व्यवस्था का जायजा लिया और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकारियों कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। हालांकि नवरात्रा के दौरान लंगर बांटने कन्या पूजन करने हवन यज्ञ करने और प्रसाद चढ़ाने पर पूर्णतया मनाही रही। लेकिन कुल मिलाकर माता के दरबार में शारदीय नवरात्रि सुख शांति के साथ संपन्न हो गए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News