कन्या पूजन व पूर्णाहुति के साथ शारदीय नवरात्रे संपन्न

Saturday, Oct 24, 2020 - 11:47 PM (IST)

ज्वालामुखी/कांगड़ा (कौशिक/अविनाश): श्री ज्वालामुखी मंदिर में सहायक मंदिर आयुक्त एवं एसडीएम धनवीर ठाकुर ने परंपरागत कन्या पूजन के साथ शारदीय नवरात्रों का विधिवत समापन किया। इस मौके पर उन्होंने मां ज्वालामुखी की पूजा-अर्चना की और कन्या पूजन किया। इस दौरान ज्वालामुखी मन्दिर न्यास के सदस्य, विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, पुजारी व शहर के लोग भी उपस्थित थे। छठे नवरात्रे में 2,66,883 का नकद चढ़ावा मां के चरणों में अर्पित किया गया। एसडीएम ज्वालामुखी ने बताया कि भक्तों ने इसके अलावा 10 ग्राम सोना व 220 ग्राम चांदी भी चढ़ाई। वहीं 2900 के लगभग भक्तों ने मां के चरणों में सपरिवार हाजिरी लगाई।

वहीं  बज्रेश्वरी मंदिर कांगड़ा में पहले नवरात्रे से चल रहे शतचंडी महायज्ञ का समापन हो गया। इस अवसर पर जिलाधीश राकेश कुमार प्रजापति व पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन ने हवन कुंड में विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना कर पूर्णाहुति डाली। अष्टमी और रामनवमी के अवसर पर लगभग 2100 श्रद्धालुओं ने माता बज्रेश्वरी मंदिर कांगड़़ा में शीश नवाकर आशीर्वाद प्राप्त किया। मंदिर अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को 1,81,362 रुपए का चढ़ावा माता के चरणों में अर्पित किया गया। इस अवसर पर एसडीएम कांगड़ा अभिषेक वर्मा व मंदिर अधिकारी विजय सांगा भी मौजूद रहे।

डीसी ने लिया मां चामुंडा का आशीर्वाद

श्री चामुंडा नंदीकेश्वर धाम में रामनवमी को करीब 4 हजार श्रद्धालु पहुंचे। श्रद्धालुओं ने कंजक पूजन व बाण गंगा में हरियाली के विसर्जन के साथ शारदीय नवरात्रों का समापन किया। रविवार को धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया यज्ञशाला में 12 बजे पूर्णाहुति डालकर शारदीय नवरात्रों का समापन करेंगे। शनिवार को जिलाधीश राकेश प्रजापति ने मां चामुंडा के दरबार में हाजिरी भरी। उन्होंने सूक्ष्म पूजा-अर्चना कर मां के चरणों में शीश नवाया और आशीर्वाद लिया।

डीजीपी ने मां बज्रेश्वरी मंदिर में की पूजा-अर्चना

डीजीपी संजय कुंडू ने शनिवार को अंतिम नवरात्रे पर मां बज्रेश्वरी के दर पहुंचकर आशीर्वाद लिया। मंदिर के वरिष्ठ पुजारी पंडित रामप्रसाद ने डीजीपी और उनके परिवार के लिए सुख-समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर प्रदेश बास्केटबाल संघ के अध्यक्ष मुनीष शर्मा भी मौजूद रहे। पूजा-अर्चना के बाद डीजीपी पत्रकारों से भी रू-ब-रू हुए और कांगड़ा में अपने कार्यकाल को याद किया। जिला में बढ़ते नशे के कारोबार पर डीजीपी ने चिंता जताई। इस अवसर पर डीसी राकेश प्रजापति, पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन, एसपी ऊना, डीजी नॉर्थ रीजन सुमेधा द्विवेदी, डीएसपी सुनील राणा, एसडीएम अभिषेक वर्मा व मंदिर के कार्यकारी अधिकारी तहसीलदार विजय सांगा भी मौजूद रहे।

Vijay