नौणी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक को मिला Best Researcher का अवार्ड

Saturday, Mar 02, 2019 - 09:17 PM (IST)

सोलन: डा. वाई.एस. परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के फल विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक डा. प्रमोद शर्मा को हाल ही में अमेरिकन काऊंसिल फॉर रिसर्च एंड डिवैल्पमैंट के चेन्नई स्थित भारतीय कार्यालय द्वारा सर्वश्रेष्ठ शोधकत्र्ता के पुरस्कार से नवाजा गया है। शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।

फलों के पोषण के क्षेत्र में किया महत्वपूर्ण कार्य

डा. शर्मा ने फलों के पोषण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किया है। उन्होंने सेब में पोषक तत्वों की कमी पर डी.ओ.पी. इंडैक्सिंग का काम किया है। इसके साथ पोषक तत्व डायग्नोस्टिक्स, पोषक तत्व प्रबंधन और साइट स्पैसिफिक पोषक तत्वों के विकास, अमरूद में फर्टीगेशन प्रजनन और बायोमास पोषक तत्वों के क्षेत्र और सूखे शीतोष्ण कृषि जलवायु परिस्थितियों में पिस्तानट में वैकल्पिक असर और रिक्तता पर भी काम किया है।

बिलासपुर के बरोआ गांव के रहने वाले हैं डा. प्रमोद

इसके अलावा उनका काम संतुलित, एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन और बहुउद्देशीय अनुसंधान में इष्टतम पैदावार और स्पर सेब की गुणवत्ता के लिए अनुकूलित पर्ण पोषक तत्वों के अनुप्रयोग पर केंद्रित है। डा. प्रमोद शर्मा जिला बिलासपुर के बरोआ गांव के रहने वाले हैं और उनकी स्कूली शिक्षा बिलासपुर से ही हुई जबकि उच्च शिक्षा उन्होंने नौणी वि.वि. से ही पूरी की है।

Vijay