Nauni University में खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2019 - 10:15 AM (IST)

सोलन : डा. वाई.एस. परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी अपनी आय को दोगुनी करेगी। वि.वि. की इस समय वाॢषक आय करीब 30 करोड़ रुपए है। इसके अलावा किसानों और बागवानों की आय को दोगुना करने के लिए भी रोडमैप तैयार किया जा रहा है। यह बात वि.वि. के वी.सी. डा. परविंदर कौशल ने पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि वि.वि. में टीचिंग व नॉन-टीङ्क्षचग स्टाफ के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यूनिवॢसटी में सहायक प्रोफैसरों के 39 पदों के लिए साक्षात्कार जल्द होने जा रहे हैं। इसके अलावा 23 अन्य सहायक प्रोफैसरों की आवश्यकता है।

इसके साथ ही विभिन्न श्रेणियों के गैर-शिक्षण कर्मचारियों के 55 से अधिक पद भी भरे जाएंगे। इसके साथ ही बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए भी सरकार और आई.सी.ए.आर. से बजट लेने का प्रयास किया जाएगा। उनका लक्ष्य क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देने, शोध कार्यों को बढ़ावा देने और किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रयास करना रहेगा। वि.वि. प्रबंधन का प्रयास होगा कि वह किसानों के लिए बेहतर विकल्प तैयार करे, ताकि प्रदेश में सभी किसानों व बागवानों की उन्नति हो सके। इसके साथ ही विश्वविद्यालय की अपने स्तर पर कैसे आय दोगुनी की जा सकती है, इसके लिए विकल्प भी तलाशे जा रहे हैं। यूनिवॢसटी प्रबंधन के पास पर्याप्त मात्रा में जमीन उपलब्ध है। ऐसे में अब प्रबंधन जमीन के माध्यम से आय बनाने की योजना पर विचार कर रहा है।

वी.सी. ने कहा कि अब हमीरपुर के नेरी और मंडी के थुनाग में कालेज खोले गए हैं। कई स्थानों पर पर्याप्त स्टाफ नहीं है। स्टाफ की कमी को देखते हुए और छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए अब क्लास रूम को विजुअल बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है, जिसके माध्यम से नौणी वि.वि. में बैठे प्रोफैसर एक साथ कई सारे स्थानों के बच्चों को पढ़ा सकेंगे। छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के लिए स्टाफ और बच्चों को बाहर विदेशी दौरे पर भी भेजा जाएगा, ताकि जो कमियां यहां पूरी नहीं हो सकती हैं, उन्हें विदेश के बड़े कालेजों में जाकर वे पूरी कर सकें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News