यहां शरारती तत्वों के हौसले बुलंद, सरकारी संपत्ति को सरेआम पहुंचा रहे नुक्सान

Wednesday, Apr 17, 2019 - 03:41 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): इंदौरा में शरारती तत्व पूर्णतया बेखौफ हो चुके हैं। न तो उन्हें कानून का कोई डर और न ही समाज के प्रति अपनी कर्तव्यपरायणता का कोई अहसास। यहां प्राय: लोगों को अपने अधिकारों के लिए आवाज उठाते देखा जा सकता है, लेकिन बात जब समाज के प्रति कर्तव्यनिष्ठा की हो तो जैसे सभी ने मौन व्रत रखा हो। यहां सरकारी संपत्ति को सरेआम नुक्सान पहुंचाया जा रहा है। आलम यह है कि कानून से निर्भीक शरारती तत्व अपने ऐसे कृत्य का वीडियो तक वायरल करने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। ऐसा प्रतीत हो रहा है, जेसे वे सरकारी संपत्ति को नुक्सान पहुंचाने में अपनी शान अनुभव कर रहे हैं।

पुलिस की रात्रिकालीन गश्त गौण

ऐसा ही एक मामला यहां सामने आया है, जिसमें एक युवक रात को इंदौरा स्थित तारा खड्ड पुल पर लगी सीमेंट से बनी रेलिंग को तोड़ रहा है, ऐसे में पुलिस की रात्रिकालीन गश्त गौण नजर आ रही है। पुलिस की मानें तो रोज रात को जवान इंदौरा बैरियर से बस स्टैंड तक गश्त करते हैं और रात को कड़ी नजर रखते हैं लेकिन उक्त मामले को देखकर ऐसा लगता है जैसे शातिर लोग पुलिस की टीम के गुजरने का इंतजार कर रहे हों।

न विभाग ने खुद लिया संज्ञान, न ही पुलिस में कोई शिकायत

इससे पहले भी कई बार उक्त पुल की रेलिंग को नुक्सान पहुंचाया जा चुका है लेकिन विभाग ने न तो स्वयं इस पर कोई संज्ञान लिया और न ही पुलिस में कोई शिकायत की। हैरानी की बात यह है कि लोक निर्माण विभाग को उक्त घटना बारे कोई अता-पता ही नहीं है। यही हाल पनियाला खड्ड पर बने पुल का है। जहां से न केवल शरारती तत्वों ने दुर्घटनाओं से बचने के लिए लगाए गए सीमेंटेड पोल उखाड़ दिए बल्कि कुछ लोगों ने अपने घर की शान बढ़ाने के लिए उन्हें अपने आंगन में सजा रखा है। ऐसे में उक्त कृत्यों को अंजाम देने वाले लोग न केवल सरकारी संपत्ति को नुक्सान पहुंचा रहे हैं बल्कि प्रदेश के भारतवर्ष में शिक्षा के क्षेत्र में दूसरे स्थान के तमगे को कलंकित कर रहे हैं।

ऐसे तत्वों पर अब तक क्यों नहीं हुई कार्रवाई

सवाल यह उठता है कि ऐसे तत्वों पर अब तक कार्रवाई क्यों नहीं हुई और विभाग ऐसी घटनाओं पर आंखें क्यों मूंदे हुए हैं? वहीं लो.नि.वि. के अधिशासी अभियंता एम.पी.धीमान ने बताया कि मामला ध्यान में आया है। ऐसा करना गैर-कानूनी है। ऐसे शरारती तत्वों पर नियमानुसार कड़ी कारवाई की जाएगी।

Vijay