कुदरत का कहर : भारी बारिश से घरों में घुसा मलबा, कई सड़कें अवरुद्ध

Saturday, Aug 05, 2017 - 10:35 PM (IST)

बिलासपुर/स्वारघाट: बिलासपुर जिला में शुक्रवार रात को हुई बरसात से जिनजीवन पर भारी असर देखने को मिला। बारिश से कई संपर्क  मार्ग मलबा गिरने के कारण अवरुद्ध हो गए हैं वहीं कई जगह लोगों को सारी रात डर के साये में गुजारनी पड़ी है। मौसम विभाग के अनुसार स्वारघाट में 106 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इस बारिश से कई स्थानों पर खेतों में मक्की की फसल भी जमीन पर बिछ गई है। भारी बारिश से राष्ट्रीय उच्च मार्ग 205 से सटे नालियां गांव में दीप चंद व राजेंद्र कुमार की दुकान में पानी के साथ मलबा घुस गया। पानी के तेज बहाव में आए पत्थरों व मलबे से उच्च मार्ग भी कुछ देर के लिए बंद हो गया, जिसे जे.सी.बी. की सहायता से खोला गया। हालांकि राष्ट्रीय राजमार्ग पर बारिश से हुए भू-स्खलन से निपटने को लेकर स्थानीय प्रशासन भी मुस्तैद दिखाई दिया तथा स्थानीय तहसीलदार जसपाल के नेतृत्व में रैस्क्यू टीम जगह-जगह पड़े ल्हासों को हटाने में डटी रही। 



हरिजन बस्ती मरथाई को पैदा हुआ खतरा
बारिश का पानी दयोली में हरिजन बस्ती मरथाई के लिए बड़ा खतरा बन गया है। दयोली पंचायत उपप्रधान पिस्तु राम ने बताया कि पानी के बहाव से खिसके पहाड़ी के एक बहुत बड़े हिस्से ने उनकी गऊशाला, रसोईघर व शौचालय को पूर्ण रूप से ध्वस्त कर दिया। वहीं पुराने 2 चक्की घराट को भी नुक्सान पहुंचा। वहीं इस मलबे में एक बड़ी चट्टान खिसक कर एक मकान पर जा गिरी। वहीं बैहनाजट्टां पंचायत में भी गत रात्रि हुई बारिश ने बेहद नुक्सान किया है। पंचायत के कोठी गांव में रोशन लाल के घर की पीछे के दीवार बारिश के साथ आए मलबे से टूट गई।



भू-स्खलन से एन.एच. पर लगा लंबा जाम 
छड़ोल के पास भू-स्खलन होने से राष्ट्रीय राजमार्ग करीब 2 घंटे बाधित रहा, जिसके कारण सड़क के दोनों ओर लंबा जाम लग गया। सूचना मिलते ही प्रशासन ने इसे खुलवाया। वहीं मेला मैदान बल्लियां में मध्य जलागम योजना के तहत स्थापित चैकडैम भी पूरी तरह भर जाने के कारण लडख़ड़ा गया है। करीब 100 फुट गहरे इस चैकडैम में दरारें पड़ गई हैं और पानी का रिसाव जारी है। 



दुघ खड्ड ने मचाई तबाही
उधर, झंडूता उपमंडल के तहत आने वाली एकमात्र नगर पंचायत तलाई के वार्ड नंबर 6 में दुघ खड्ड ने तबाही काफी मचाई है। जानकारी के अनुसार नगर पंचायत तलाई के वार्ड नंबर 6 निवासी जोगिंद्र सिंह के घर व घर के साथ ही स्थित घराट में रात को आई बाढ़ का पानी घुस गया, जिस कारण मकान व घराट का काफी नुक्सान हुआ है। इसके अतिरिक्त वार्ड नंबर 7 निवासी विनोद कुमार के मकान में भी बाढ़ का पानी घुसने से काफी नुक्सान हुआ है। उधर, एस.डी.एम. झंडूता नवीन शर्मा ने बताया कि नायब तहसीलदार झंडूता को इस बारे में मौका देखने के निर्देश दिए गए हैं।