National Voter Day : आमजन की भागीदारी से मजबूत होता है लोकतंत्र

Friday, Jan 25, 2019 - 03:20 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अक्षय सूद ने कहा है कि निर्वाचन प्रक्रिया में आमजन की अधिक से अधिक भागीदारी से ही हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था मजबूत होती है। इसलिए हमें प्रत्येक चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए तथा किसी भय या प्रलोभन के बगैर अपने विवेक के आधार पर मतदान करना चाहिए। शुक्रवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य पर ढालपुर के अटल सदन के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए ए.डी.एम. ने यह अपील की। उन्होंने बताया कि 25 जनवरी, 1950 को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई थी और वर्ष 2011 से इस दिन को पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

‘कोई भी मतदाता न छूटे’ है इस वर्ष की थीम

निर्वाचन आयोग प्रत्येक चुनाव में मतदान की प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है और मतदाता दिवस भी मुख्यत: इसी को समर्पित है। सभी पात्र नागरिकों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने के लिए निर्वाचन आयोग ने ऑनलाइन और ऑफलाइन कई तरह से सुविधाएं प्रदान की हैं तथा इन सूचियों का नियमित रूप से पुनरीक्षण किया जाता है। इस वर्ष आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम ‘कोई भी मतदाता न छूटे’ रखा है।

21 जनवरी को प्रकाशित कीं मतदाता सूचियां

ए.डी.एम. ने कहा कि कुल्लू जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियां 21 जनवरी को अंतिम रूप से प्रकाशित कर दी गईं हैं। इसके बावजद किन्हीं कारणों से अगर कोई मतदाता छूट गया है तो वह ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकता है।

Vijay