लुहणू के इंडोर स्टेडियम में विशेष खिलाड़ियों के लिए फ्लोरबाल का राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर शुरू

punjabkesari.in Sunday, Mar 07, 2021 - 04:59 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): विशेष खिलाड़ियों को खेलकूद गतिविधियों में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ने व अपना लोहा मनवाते हुए मैडल जीतकर देश-प्रदेश का नाम रोशन करने के मकसद से प्रयासरत स्पैशल ऑलिंपिक भारत द्वारा बिलासपुर स्थित लुहणू खेल परिसर के इंडोर स्टेडियम में 6 दिवसीय नैशनल कोचिंग कैम्प फ्लोरबाल का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर प्रदेश के वन एवं युवा सेवाएं व खेल मंत्री राकेश पठानिया बतौर मुख्यातिथि जबकि बिलासपुर सदर विधायक सुभाष ठाकुर विशेष अतिथि व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल भी मुख्य रूप में मौजूद रहे। कैम्प में देश के 16 राज्यों के 120 विशेष खिलाड़ी भाग ले रहे हैं जोकि आगामी दिनों तक फ्लोरबाल की बारीकियां सीखेंगे और इनमें से चयनित खिलाड़ी 22 से 28 जनवरी 2022 को काजान एशिया में होने वाली 8वीं विश्व स्तरीय शीतकालीन खेलकूद प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।
PunjabKesari, Floorball Training Camp Image

शिविर के दौरान स्पैशल ओलिंपिक हिमाचल प्रदेश की अध्यक्ष मल्लिका नड्डा ने जहां स्पैशल ऑलिंपिक को अन्य ऑलिंपिक खेलों की तरह ही समान दर्जा देने की मांग की तो साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मैडल जीतने वाले वाले विशेष खिलाड़ियों को स्पैशल कोटे में नौकरी, हरियाणा में विशेष खिलाड़ियों को भीम अवार्ड से सम्मनित कर कैश प्राइज मिलने की तर्ज पर ही हिमाचल में एकलव्य अवार्ड सहित ईनाम राशि दिए जाने की अपील की। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर के कैम्प लगाए जाने पर विशेष खिलाड़ियों के लिए होस्टल सुविधा दिए जाने की भी मांग की है, जिस पर खेल मंत्री ने इस बार के बजट सत्र के दौरान नई खेल नीति के तहत स्पैशल ऑलिंपिक को युवा सेवाएं व खेल विभाग से जोड़ने की बात कहते हुए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मैडल धारक विशेष खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा 2 लाख रुपए की राशि व चेतना अवार्ड दिए जाने की घोषणा की।
PunjabKesari, Special Palyaer and Chief Guest Image

इसके अलावा मंत्री ने विशेष खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय स्तर के कोचिंग कैम्प के आयोजन के दौरान ठहरने में आ रही समस्या को भी जल्द दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा 2 करोड़ रुपए स्वीकृत किए जाने व बिलासपुर में होस्टल का जल्द निर्माण करवाने की भी मंच से घोषण की है। गौरतलब है कि स्पैशल ऑलिंपिक भारत हिमाचल प्रदेश ने 4 विश्व स्तरीय ग्रीष्मकालीन खेलकूद प्रतियोगिता व 3 विश्व स्तरीय शीतकालीन खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लिया है, जिनके खिलाड़ियों ने अब तक 29 स्वर्ण, 23 रजत व 26 कांस्य पदक हासिल किए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News