कांग्रेस के नैशनल सैक्रेटरी ने खोला भाजपा की 6 फ्लॉप योजनाओं का चिट्ठा, पढ़ें खबर

Tuesday, May 07, 2019 - 08:02 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): कांग्रेस के नैशनल सैक्रेटरी संजय दत्त ने कुल्लू में पत्रकार वार्ता में भाजपा की 6 फ्लॉप योजनाओं का पूरा चिट्ठा आंकड़ों सहित खोल दिया। चिट्ठा खोलते हुए उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने सत्ता में आते ही 6 मुख्य योजनाओं की घोषणा कर दी, जिन्हें आज तक पूरा नहीं कर पाई है। सभी योजनाएं पूरी तरह फेल हो गई हैं। उन्होंने कहा कि संसदीय समिति की रिपोर्ट अनुसार जितना फंड इन 6 योजनाओं के लिए आया था उस फंड को पूरी तरह से खर्च करने में मोदी सरकार असफल हो गई है। मोदी सरकार की पहली योजना स्वच्छ भारत अभियान में 5.8 हजार करोड़ रुपए स्वीकृत हुए थे लेकिन 2.2 हजार करोड़ ही इस योजना में खर्च हो सके।

स्मार्ट सीटी परियोजना में 9.7 हजार करोड़ की जगह खर्च किए 1.82 करोड़

इसी तरह स्मार्ट सीटी परियोजना के तहत 100 स्मार्ट सीटी की लिस्ट जारी की थी, जिसमें धर्मशाला भी शामिल था जिसके लिए 9.7 हजार करोड़ राशि खर्च होने की बात कही थी लेकिन खर्च 1.82 करोड़ ही हुए। अमृत योजना इसमें बहुत बड़ा घोटाला हुआ है। इस योजना के तहत पानी, सीवरेज, सौंदर्यीकरण आदि के लिए धन खर्च होना था। इस योजना के लिए 8.4 हजार करोड़ जारी किए थे लेकिन खर्च केवल 2.4 हजार करोड़ हुए।

प्रधानमंत्री आवाज योजना में 9.7 की जगह खर्च हुए 2 हजार करोड़

प्रधानमंत्री आवाज योजना के लिए स्वीकृत राशि 9.7 हजार करोड़ थी लेकिन खर्च 2 हजार करोड़ हुए हैं। पांचवी योजना दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना के लिए 1.5 हजार करोड़ स्वीकृत राशि आई थी लेकिन 848 करोड़ ही खर्च हुए। धरोहर शहर विकास योजना के लिए 248 करोड़ स्वीकृत हुए थे लेकिन मोदी सरकार ने इसमें 32.6 करोड़ ही खर्च किए। उन्होंने कहा कि 5 सालों के शासन काल में 100 में से 21 फीसदी राशि खर्च करने पर अमलीजामा पहनाया गया। मोदी सरकार इसका सही हिसाब जनता को इमानदारी से दे जुमलेबाजी से नहीं।

देश में मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट नहीं मोदी कोड ऑफ कंडक्ट 

उन्होंने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसा लग रहा है देश मेंं मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट नहीं मोदी कोड ऑफ कंडक्ट लगा है क्योंकि रेलवे की चाय के कप, रेलवे टिकट और हवाई जहाज की टिकट पर मोदी का फोटो लगा है जो आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन है लेकिन चुनाव आयोग चुपचाप बैठा है जबकि यही हल्की सी गलती कांग्रेस नेता से होती है तो पूरा बबाल खड़ा कर देते हैं। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्टाइक में योगी जी मोदी की सेना बताते हैं लेकिन यह काम देश की सेना ने किया है। उन्होंने मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह महात्मा गांधी, राजीव गांधी का अपमान करने कभी हिचकिचाते नहीं हैं। भाजपा एक नेता का नाम बताएं जिसने देश की आजादी के लिए बलिदान दिया हो।

रामस्वरूप को कुछ नहीं कहेंगे, उन्हें भूलने की बीमारी

उन्होंने कहा कि रामस्वरूप को हम कुछ नहीं कहेंगे क्योंकि उन्हें भूलने की बीमारी है। जो 4 साल से अपनी आई.टी.आर. भरना भूल गए वो जनता से किए वायदे कैसे याद रखेंगे। एक रेल की बात और नमक की खान शुरू करेंगे लेकिन न नमक की खान शुरू हुई और न ही रेल की पटरी बिछ पाई है। उन्होंने कहा कि रामस्वरूप यह बताएं कि क्या उन्होंने एक भी सवाल लोकसभा में हिमाचल एवं मंडी के विकास के लिए उठाया हो। 

Vijay