National Ice Hockey Championship: महिला वर्ग में आईटीबीपी और पुरुष वर्ग में यूटी लद्दाख विजेता

Wednesday, Jan 24, 2024 - 05:46 PM (IST)

काजा (ब्यूरो): आईस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया, आईस हॉकी ऑफ लाहौल-स्पीति एवं स्पीति प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान से 19 से 24 जनवरी तक महिला वर्ग की 11वीं एवं पुरुष वर्ग की 13वीं राष्ट्रीय आईस हॉकी चैम्पियनशिप 2024 का समापन बुधवार काे आईस हॉकी रिंक में हुआ। समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि जिलाधीश तोरूल एस. रवीश ने शिरकत की। इसके साथ ही आईस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महासचिव हरजिंद्र जींदी, सीओ आईटीबीपी बंसत कुमार नोगल, अध्यक्ष आईस हॉकी एसोसिएशन हिप्र अभय डोगरा और तहसीलदार डाॅ. कंचन ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की। मुख्यातिथि को एडीसी राहुल जैन ने सम्मानित किया। इसके अलावा विशिष्ट अतिथियों को एसडीएम हर्ष अमरेंद्र सिंह नेगी ने सम्मानित किया। आईस हॉकी एसोसिएशन इंडिया, हिप्र और लाहौल-स्पीति ने भी मुख्यातिथि व अन्य अतिथियों को सम्मानित किया।

यूटी लद्दाख ने 4-1 से जीता मुकाबला
पुरुष वर्ग में फाइनल मैच यूटी लद्दाख और आईटीबीपी के मध्य खेला गया, जिसमें यूटी लदाख ने जीत हासिल की। यूटी लद्दाख ने 4 गोल और आईटीबीपी की टीम ने एक गोल किया। महिला वर्ग में फाइनल मैच यूटी लद्दाख और आईटीबीपी के मध्य खेला गया, जिसमें आईटीबीपी की टीम ने जीत हासिल की है। आईटीबीपी की टीम ने 3 गोल और यूटी लद्दाख ने 2 गोल किए। महिला वर्ग में गोल्ड मैडल आईटीबीपी की टीम को, सिल्वर मैडल यूटी लद्दाख की टीम को और ब्राॅन्ज मैडल हिमाचल प्रदेश की टीम को दिया गया। पुरुष वर्ग में गोल्ड मैडल यूटी लद्दाख और सिल्वर मैडल आईटीबीपी की टीम को दिया गया, जबकि ब्राॅन्ज मैडल आर्मी टीम को दिया गया। कोच अमित बेलबाल को एसडीएम ने सम्मानित किया। डीपीई सोनम, छेरिंग, केसंग, नवांग, छेरिंग आंगदुई, छुल्डिम, नोरबू, केसंग पदमा, छेरिंग दोरजे, सन्नी और नोरसंग को संजीवन ने सम्मानित किया। इसके अलावा रिंक मैनटेंस टीम के सदस्यों को कुंगा ने सम्मानित किया।

किन्नौर में आईस हॉकी विकसित करने के होंगे प्रयास
एडीसी राहुल जैन ने कहा कि फरवरी माह में स्पीति में स्पीति कप का आयोजन किया जाएगा। इसमें स्पीति की टीमें ही हिस्सा लेंगी। मुख्यातिथि जिलाधीश तोरूल एस. रवीश ने कहा कि स्पीति के लिए गौरव की बात है कि यहां पर निरंतर आईस हॉकी की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित हो रही हैं। यहां पर आधारभूत ढांचा तैयार हो रहा है। हम किन्नौर में भी प्रयास करेंगे कि आगामी कुछ समय में आईस हॉकी विकसित हो सके।

हिमाचल की टीम को विधायक देंगे 1 लाख की प्रोत्साहन राशि
लाहौल-स्पीति के विधायक रवि ठाकुर प्रदेश से बाहर प्रवास पर होने के कारण कार्यक्रम में शिरकत नहीं कर पाए। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि इस प्रतियोगिता में महिला वर्ग में हिमाचल की टीम ने कांस्य पदक जीता है। इस टीम के लिए 1 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके अलावा समापन समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाले प्रतिभागियों को 10-10 हजार रुपए दिए जाएंगे।

इस बार 11 टीमों ने लिया हिस्सा
आईस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महासचिव हरजिंद्र सिंह जींदी ने कहा कि आईस हॉकी अभी देश में उतना विख्यात खेल नहीं बन पाया है लेकिन साल दर साल इसकी टीमों में इजाफा हो रहा है। इस बार 11 टीमों ने हिस्सा लिया है। कार्यक्रम में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, टीएसी सदस्य वीर भगत सिंह, आईस हॉकी एसोसिएशन लाहौल-स्पीति के पदाधिकारी विशेष तौर पर मौजूद रहे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay