कम्प्यूटर खराब होने के चलते लोगों को पर्ची बनवाने में हुई परेशानी

Thursday, Jan 10, 2019 - 02:21 PM (IST)

चम्बा (विनोद): मैडीकल कालेज चम्बा में छोटी-छोटी सुविधाओं के मुहैया न होने के चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हैरान करने वाली बात है कि दो वर्ष पूर्व मैडीकल कालेज का दर्जा हासिल कर चुके इस चम्बा अस्पताल में जहां पर्ची तक मैडीकल कालेज के नाम पर नहीं बन रही है। पं. जवाहर लाल नेहरू राजकीय मैडीकल कालेज एवं अस्पताल का दर्जा हासिल करने के बावजूद पिछले कई हफ्तों से इस अस्पताल में स्वास्थ्य जांच करवाने के लिए आने वाले लोगों को क्षेत्रीय अस्पताल चम्बा की पर्ची बनाई जा रही है। यह पर्ची इन दिनों बेहद चर्चा का विषय बनी हुई है।

लोगों का कहना है कि यह पर्ची इस अस्पताल की सच्चाई को बयान करती प्रतीत होती है क्योंकि यहां मैडीकल कालेज अस्पताल जैसी तो कोई सुविधा नहीं है लेकिन अब इस पर्ची के क्षेत्रीय अस्पताल के बनने से चम्बा जिला के लोगों का भम्र दूर कर रही है। यह बात अपने आप में चौंकाने वाली लगे लेकिन यहां मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा में पॢचयां समाप्त हो चुकी हैं। मैडीकल कालेज अस्पताल प्रबंधन इन पॢचयों की व्यवस्था करने की बजाय इस अस्पताल में आने वाले लोगों को क्षेत्रीय अस्पताल की पर्ची थमा रहे हैं।

इसमें भी कोई दोराय नहीं है कि इस पर्ची व्यवस्था से यहां की स्वास्थ्य सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ता है लेकिन एक बात तो जरूर है कि इससे इस अस्पताल के मैडीकल कालेज चम्बा का हिस्सा होने का पता चल जाता है। किसी संस्थान की अपनी मर्यादा व दायरा होता है लेकिन चम्बा का अस्पताल मैडीकल कालेज अस्पताल के दायरे में होने के बावजूद महज पर्ची नहीं होने की वजह से अपने वजूद से परे की तस्वीर पेश कर रहा है।

kirti