उपप्रधान ने प्रधान के पति पर लगाया पंचायत की शक्तियों के दुरुपयोग का आरोप

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 01:01 PM (IST)

मानपुरा : दून विधानसभा क्षेत्र के तहत पड़ती ग्राम पंचायत साई के उपप्रधान ने पंचायत की प्रधान के पति पर पंचायत की शक्तियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए इसकी शिकायत एस.डी.एम. नालागढ़ को दी है। उपप्रधान साई सोहन लाल पुत्र हुकम चंद ने एस.डी.एम. नालागढ़ प्रशांत देष्टा को दी शिकायत में लिखा है कि उनकी पंचायत की प्रधान के पति का पंचायत में रोजमर्रा में होने वाली बैठकों में काफी हस्तक्षेप है जबकि पंचायत में न तो वह प्रधान है व न ही कोई वार्ड सदस्य है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधान के पति स्वयं को लाभ दिलाने के लिए इस पद का प्रयोग कर रहे हैं व 21 नवम्बर 2016 को जो सीमैंट हिमाचल प्रदेश सिविल सप्लाई कॉर्पाेरेशन द्वारा पंचायत को भेजा गया व जिस पर उक्त विभाग द्वारा बिल नंबर 0309069 व तिथि 21 नवम्बर 2016 अंकित है, काटा गया है।

इस बिल पर प्रधान ग्राम पंचायत साई की मोहर लगी हुई है परंतु उक्त मोहर के बीच में प्रधान के पति के हस्ताक्षर मौजूद हैं। हालांकि कानूनी रूप से यह जिम्मेदारी ग्राम पंंचायत साई की प्रधान की बनती है। उन्होंने लिखा है कि प्रधान का पति सरेआम पंचायत की शक्तियों का दुरुपयोग कर रहा है व पंचायत के कार्यों में बाधा पहुंचा रहा है, जिसके चलते पंचायत कार्यों को सुचारू रूप से चलाने में परेशानी आ रही है। उपप्रधान का कहना है कि इससे पहले भी उन्होंने यह शिकायत प्रशासन को दी थी परन्तु इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने एस.डी.एम. नालागढ़ से इस पूरे मामले की छानबीन करने व प्रधान के पति पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। ग्राम पंचायत साई की प्रधान उर्मिला देवी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि शिकायतकत्र्ता जानबूझ कर विकास कार्यों में बाधा पहुंचाने व राजनीतिक द्वेष के चलते इस प्रकार की शिकायतें कर रहे हैं। उनके पति का पंचायत के कार्यों में किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं है।

बी.डी.ओ. को दिया है जांच का जिम्मा

एस.डी.एम. नालागढ़ प्रशांत देष्टा का कहना है कि पंचायत उपप्रधान के जरिए यह शिकायत आई है कि ग्राम पंचायत साई के प्रधान का पति पंचायत कार्यों का दुरुपयोग कर रहा है व कुछ दस्तावेजों पर उन्होंने पंचायत प्रधान की जगह अपने ही हस्ताक्षर किए हुए हैं। उन्होंने बताया कि इसकी जांच का जिम्मा बी.डी.ओ. नालागढ़ को दिया है व निष्पक्ष जांच के आदेश दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News