जानिए मंदिर खुलने के बाद कितने हजार श्रद्धालुओं ने पाया मां नयनादेवी का आशीर्वाद

punjabkesari.in Saturday, Sep 19, 2020 - 04:55 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्रीनयनादेवी में मंदिर खुलने के बाद अब तक 3,578 श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए हैं जबकि मंदिर न्यास को चढ़ावे के रूप में 5,20,723 रुपए प्राप्त हुए हैं। प्रदेश की सीमाएं खुलने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हुआ है। मंदिर न्यास के अधीक्षक तुलसी राम ने बताया कि गत शुक्रवार को मंदिर में 965 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए तथा न्यास को कुल डेढ़ लाख रुपए से ज्यादा चढ़ावा भी प्राप्त हुआ है।

कोरोना महामारी के चलते 17 मार्च से बंद पड़े प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्रीनयनादेवी में धीरे-धीरे रौनक लौटनी शुरू हो गई है। बॉर्डर खुलने से पंजाब के यात्रियों ने माता श्रीनयनादेवी के दरबार में अपनी हाजिरी लगाना शुरू कर दी है। स्थानीय दुकानदारों ने भी मंदिर के खुलने से यात्रियों की चहल-पहल को देखते हुए दुकानों को सैनिटाइज कर दिया है तथा उन्हें अच्छे कारोबार की आस बंध गई है।

मंदिर के खुलने से यात्रियों को सरकार के निर्देशों का पालन करना पड़ रहा है। मंदिर में 10 वर्ष की उम्र से नीचे के बच्चों तथा 65 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के मंदिर में प्रवेश पर पाबंदी है। मंदिर आने पहले यात्रियों की रजिस्ट्रेशन हो रही है तथा फिर उन्हें सैनिटाइज करके मंदिर के अंदर बिना प्रसाद एक-दूसरे से दूरी बनाकर भेजा जा रहा है। माता के दर्शन सुबह 8 से रात 9 बजे तक करवाए जा रहे हैं।

हालांकि आरती तथा अन्य कार्य पहले की भांति हो रहे हैं और मंदिर सुबह 4 बजे खुल रहा है लेकिन सरकारी आदेशों के चलते यात्रियों के लिए कपाट सुबह 8 बजे से खोले जा रहे हैं। दोपहर की आरती के समय मंदिर खाली करवाकर सैनिटाइज किया जा रहा है। यात्रियों को किसी भी मूर्ति तथा अन्य स्थान को छूने से रोकने के लिए जगह-जगह सूचना बोर्ड लगाए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News