नववर्ष मेले को 9 सैक्टरों में बांटा नयनादेवी, इतने कर्मचारी संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा

Saturday, Dec 28, 2019 - 07:02 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): नयनादेवी में 29 दिसम्बर से 2 जनवरी तक चलने वाले नववर्ष मेले में इस बार भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु मां के दर्शन करके अपने नववर्ष का आगाज करेंगे। मेले के सफल आयोजन के लिए मंदिर प्रशासन, नगर परिषद प्रशासन तथा जिला प्रशासन ने जिम्मा संभाल लिया है। इन मेलों में 300 सुरक्षा कर्मचारियों को नयनादेवी में तैनात कर दिया गया है। इस बार भी नयनादेवी क्षेत्र को 9 सैक्टरों में विभाजित किया गया है तथा 5 सैक्टर अधिकारी इन सैक्टरों में जिम्मा सम्भालेंगे। मेले के दौरान सैक्टर 1, 2 व 3को को संवेदनशील घोषित किया गया है। इन सैक्टरों में पुलिस की ज्यादा निगरानी रहेगी।

मंदिर के अंदर कड़ाह, प्रसाद, नारियल ले जाने पर पाबंदी

मंदिर न्यास के अध्यक्ष सुभाष गौतम मेला अधिकारी होंगे जबकि तहसीलदार एवं न्यास अधिकारी मेला सह अधिकारी होंगे। नयनादेवी के डीएसपी संजय शर्मा मेला पुलिस अधिकारी होंगे जबकि थाना कोट प्रभारी मेला पुलिस सह अधिकारी होंगे। मेले के दौरान मंदिर के अंदर कड़ाह, प्रसाद, नारियल ले जाने पर पाबंदी रहेगी। यही नहीं, प्रशासन ने इस बार भी पटाखों पर पाबंदी लगाई है। मेला अधिकारी सुभाष गौतम ने बताया कि न्यास मंदिर में 50 अस्थायी कर्मचारियों को तैनात कर रहा है। यात्रियों को एलईडी के माध्यम से सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी।

परमिट वाली गाड़ियां ही ले जा सकेंगी यात्री

मेले के दौरान छोटी गाडिय़ों को समयानुसार तथा भीड़ को देखते हुए गुफा तक भेजा जाएगा तथा केवल नयनादेवी परमिट वाली गाड़ियां ही यात्रियों को ले जा सकेंगी तथा उनका प्रशासन ने 30 रुपए किराया निर्धारित किया है। गुफा के समीप तथा नगर परिषद के ठेकेदारों को पार्किंग की निर्धारित फीस को डिस्प्ले करना होगा अन्यथा उन पर कार्रवाई की जाएगी। बड़े वाहनों को घवांडल चौक पर या कोलांवाला टोबा में रोका जाएगा।  इन मेलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 5 जगहों पर स्वास्थ्य केंद्र लगाए जाएंगे।

सफाई व्यवस्था को 15 अतिरिक्त कर्मचारी तैनात

नगर परिषद के कनिष्ठ अभियंता नरेश कुमार ने कहा कि नगर में सफाई व्यवस्था हेतु इस बार भी 15 अतिरिक्त सफाई कर्मचारी रखे गए हैं जोकि समय-समय पर कीटनाशक दवाई का छिड़काव करेंगे। परिषद ने जगह-जगह डस्टबिन लगा दिए हैं। उन्होंने कहा कि रास्तों में पसरी हुई दुकानों को हटाकर सभी दुकानदारों को आगाह किया है कि वे अपनी दुकानें रास्तों पर न पसारें अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सामान ढोने वाले मजदूरों को नगर परिषद द्वारा जारी टोकन लेने को कहा है और उनसे आग्रह किया कि परिषद द्वारा निर्धारित दाम ही लें अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी दुकानदारों से कहा कि पॉलीथीन का प्रयोग न करें तथा ध्वनि प्रदूषण न फैलाएं।

Vijay