नवरात्रों में 5 लाख श्रद्धालुओं ने नवाया माता के दर शीश

Tuesday, Apr 16, 2019 - 01:11 PM (IST)

नयनादेवी : विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी मंदिर में चैत्र नवरात्रि मेला संपन्न हो गया। इस बार नवरात्रों में जहां पर लगभग 5 लाख के करीब श्रद्धालुओं ने माताजी के दर्शन किए वहीं पर श्रद्धालुओं की आस्था का सैलाब नवरात्रों के दौरान उमड़ता रहा। पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली, यू.पी., बिहार और अन्य प्रदेशों से श्रद्धालुओं ने भारी संख्या में पहुंचकर माताजी का नवरात्रा पूजन किया। रविवार के दिन श्रद्धालुओं की अत्याधिक भीड़ देखने को मिली। सभी विभागों के द्वारा मंदिर न्यास, पुलिस विभाग, लोक निर्माण विभाग, आई.पी.एच. विभाग, विद्युत विभाग द्वारा मेला के दौरान पुख्ता बंदोबस्त किए गए थे।

हालांकि इस बार मेला के दौरान मंदिर में कड़ा प्रसाद एवं सूखा प्रसाद चढ़ाने पर भी मनाही रही। इसका भी मिलाजुला असर श्रद्धालुओं में देखने को मिला। कई श्रद्धालुओं का कहना था कि सिर्फ डिब्बे वाला प्रसाद और ड्राईफ्रूट को मंदिर न्यास को अंदर ले जाने हेतु अनुमति प्रदान कर देनी चाहिए जबकि कड़ा प्रसाद और सूखे प्रसाद के ऊपर लगाए गए प्रतिबंध को श्रद्धालुओं ने भी जायज माना। इसका मंदिर की सफाई व्यवस्था पर काफी असर देखने को मिला। मेला के दौरान मंदिर में साफ -सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चौकचौबंद रही।

मंदिर अधिकारी दुर्गा दास, पुलिस मेला अधिकारी डी.एस.पी. संजय शर्मा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु मंदिर क्षेत्र में डटे रहे और मेले के दौरान प्रत्येक गतिविधि पर पैनी नजर लगाए रखी। सी.सी.टी.वी. कैमरे के माध्यम से भी जेब कतरों और सामाजिक तत्वों पर नजर रखी गई। हालांकि पहले 2-3 नवरात्रों के दौरान जेबकतरों के मामले प्रकाश में आए लेकिन उसके बाद श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली और जेब कतरों पर पुलिस पूरी तरह से नकेल कसने में कामयाब रही। इतना ही नहीं मेले के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए श्रद्धालुओं को छोटे-छोटे समूहों में मंदिर भेजा गया।

kirti