नयना देवी में अपंग श्रद्धालु सीधे कर सकेंगे मां के दर्शन, वरदान साबित हुई अनूठी पहल (Video)

Sunday, Aug 04, 2019 - 04:12 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी मंदिर में इन दिनों जहां श्रावण मेले चले हुए हैं वहीं भक्त भी हुमहुमा कर माता के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। इनमें कुछ ऐसे श्रद्धालु भी हैं जो शारीरिक तौर पर अक्षम होते हैं या इतने ज्यादा वृद्ध हैं कि जो पैदल नहीं चल पाते। जिसके लिए मंदिर न्यास ने एक अनूठी पहल शरू की है। जिसमें 70 वर्ष से अधिक उम्र के सीनियर सिटीजन, अपंग और अक्षम श्रद्धालुओं को सुगम वाहन घवंडाल चौक से श्री नयना देवी मंदिर तक फ्री यात्रा करवाएगा। यह वाहन अक्षम श्रद्धालुओं के लिए वरदान सिद्ध हो रहा है।  


बताया जा रहा है कि मंदिर न्यास के अध्यक्ष एसडीएम सुभाष गौतम ने इस सेवा का शुभारंभ किया। उनके साथ मंदिर अधिकारी हुसन चांद और मेला मजिस्ट्रेट जय गोपाल मंदिर न्यास के सहायक अभियंता प्रेम शर्मा भी मौजूद थे। 

मंदिर न्यास के अध्यक्ष सुभाष गौतम ने पत्रकारों को बताया कि इस सुगम वाहन के द्वारा जो श्रद्धालु 70 वर्ष से अधिक उम्र के हैं सीनियर सिटीजन है। इसके अलावा कोई अपंग श्रद्धालु है और साथ में गर्भवती महिलाओं के लिए यह सुविधा मंदिर न्यास के द्वारा शुरू की गई है। इसमें चाहे बच्चा हो, महिला हो या बुजुर्ग, सभी शामिल हैं। साथ में एक पर्ची दी जाती है जिससे माता जी के दर्शन यह बिना लाइनों से सीधे दर्शन कर रहे हैं ताकि इन श्रद्धालुओं को मेला के दौरान व्यापक सुविधा प्राप्त हो।


उन्होंने कहा कि यह मंदिर न्यास की एक अच्छी पहल है और इसके लिए वे श्रद्धालुओं से अपील करते हैं कि जो भी इस कैटेगरी के श्रद्धालु है। वह संपर्क करें और इस सुविधा का फायदा उठाएं।

Ekta