टांका मारते दबोचे 15 प्रशिक्षु परिचालक, निगम ने दिखाया बाहर का रास्ता

Monday, Jun 18, 2018 - 08:57 PM (IST)

नाहन : वर्तमान में सरकारी नौकरी का क्रेज देश में युवाओं के सिर चढ़कर बोलता है। सरकारी नौकरी पाने के लिए जहां आज का युवा कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहता है तो वहीं सोचिए यदि कोई प्रशिक्षण के दौरान ही धांधली करेगा तो नौकरी प्राप्त करने के बाद उसका क्या होगा। ऐसा ही मामला सामने आ रहा है प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल पथ परिवहन निगम में युवाओं के लिए शुरू किए गए परिचालक प्रशिक्षण के दौरान। जी हां, प्रशिक्षण के दौरान ही कुछ प्रशिक्षु परिचालक टांका मारने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। निगम द्वारा हाल ही में 15 ऐसे प्रशिक्षु परिचालकों को दबोचा जा चुका है जिन्होंने यात्रियों से पैसे तो लिए लेकिन उन्हें टिकट नहीं दी। इसके बाद निगम द्वारा कार्रवाई करते हुए ऐसे प्रशिक्षु परिचालकों को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। गौरतलब है कि जब से प्रशिक्षण का कार्यक्रम शुरू हुआ है तब से अभी तक निगम द्वारा नाहन में 30 के लगभग प्रशिक्षु परिचालकों को टांका मारते हुए दबोचा जा चुका है जिन्हें नियमानुसार बाहर किया गया है।


पौने 300 के करीब प्राप्त कर चुके हैं प्रशिक्षण
निगम प्रबंधन से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय नाहन से अभी तक पौने 300 के करीब युवाओं द्वारा परिचालक पद के लिए प्रशिक्षण प्राप्त किया जा चुका है और यह कार्यक्रम अभी भी चल रहा है। इस दौरान कई मामले ऐसे भी सामने आए जब यात्रियों द्वारा ही प्रशिक्षु परिचालकों को टिकट के लिए पैसे नहीं दिए गए थे। ऐसे मामलों में निगम प्रबंधन द्वारा प्रशिक्षु परिचालकों पर कार्रवाई न करते हुए यात्रियों पर जुर्माना लगाया जाता है। वहीं टांका मारते हुए पकड़े जाने के मामले संज्ञान में आने के बाद निगम प्रबंधन को और अधिक सचेत होने की जरूरत है।


हाल ही में 15 के लगभग प्रशिक्षु परिचालकों को टांका मारते हुए दबोचा गया है जिसके बाद उन्हें हटा दिया गया है। अभी तक नाहन से पौने 300 के करीब युवा परिचालक का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं।
- रमेश धीमान, बस अड्डा प्रभारी, नाहन

 

Kuldeep