वाह! गजब की पहल, नाहन में अब भूखे पेट नहीं सोएगा कोई गरीब

Wednesday, May 16, 2018 - 12:08 PM (IST)

नाहन (सतीश): नाहन में दशमेश सेवा सोसाइटी ने एक नई पहल शुरू की है। सोसाइटी की इस पहल के बाद शहर में अब किसी गरीब को भूखे पेट नहीं सोना पड़ेगा। जरूरतमंदों का पेट भरने की पहल ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री दशमेश अस्थान साहिब नाहन में हुई है। यहां सोसायटी ने दशमेश रोटी बैंक स्थापित किया है। सोसायटी का इस बैंक को स्थापित करने का मकसद शहर के गरीब व जरूरतमंदों के लिए रोजाना भोजन का प्रबंध करना है। 


यहां बैंक ऐसे लोगों को राशन वितरित करेगा, जो महंगाई के दौर में अपना व अपने परिवार का पालन पोषण करने में असमर्थ हैं। दशमेश रोटी बैंक ऐसे लोगों को पर्याप्त राशन मुहैया करवाएगा। वहीं सोसाइटी द्वारा विधवा महिलाओं को भी इन श्रेणी में रखा गया है सोसाइटी अपने स्तर पर शहर में गरीब तबके के लोगों का सर्वे कर रही है। सोसाइटी से जुड़े लोगों ने कहा कि इस पहल को शुरू कर वह बेहद खुश है। साथ ही उन्होंने कहा कि जरूरतमंद लोगों को भोजन मुहैया करवाने के लिए सभी लोगों को आगे आना चाहिए। 


उन्होंने कहा कि सोसायटी ने इसकी पहल की है कोई भी व्यक्ति इस प्रयास में सहयोग कर सकता है। रोटी बैंक के तहत प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह में जरूरतमंद लोगों को पूरे माह का राशन दिया जाएगा। शुरुवाती चरण में सोसाइटी द्वारा शहर के 30 परिवारों को राशन वितरित किया गया है जिसमें आटा, चावल,दाल और नमक से लेकर हर चीज शामिल है। सोसायटी द्वारा शुरू की गई यह पहल सच मे काबिले तारीफ है अगर यही सोच समाज के हर तबके में आ जाए तो शायद किसी भी गरीब को दो वक्त की रोटी की चिंता नहीं सताएंगी। 

Ekta