नाहन मेडिकल कॉलेज में पहली बार दूरबीन के माध्यम से घुटने के लिगामेंट का सफल ऑप्रेशन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 06:39 PM (IST)

नाहन (दलीप): डाॅ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज अस्पताल नाहन में पहली मर्तबा दूरबीन के माध्यम से घुटने के लिगामेंट का सफल ऑप्रेशन हुआ है। इस उपलब्धि के बाद जहां मेडिकल कॉलेज अस्पताल प्रबंधन अपनी पीठ थपथपा रहा है तो वहीं दूरदराज के क्षेत्र से आए तपेंद्र ने भी ऑप्रेशन के बाद दर्द से राहत की सांस ली। बता दें कि इस तरह के ऑप्रेशन पीजीआई चंडीगढ़ या फिर सैक्टर-32 के हॉस्पिटल चंडीगढ़ में ही होते हैं। चिकित्सकों अनुसार पहले यह ऑप्रेशन आईजीएमसी में भी हुआ करते थे लेकिन बीते 5-6 वर्षों की बात करें तो हिमाचल में सरकारी क्षेत्र के स्वास्थ्य संस्थान में इस तरहा का सफल ऑप्रेशन केवल नाहन में ही हुआ है। 

क्या कहते हैं डॉक्टर

सफल ऑप्रेशन के बाद टीम सदस्य ऑर्थो के डाॅ. नवीन गुप्ता ने बताया कि दूरबीन के माध्यम से एक रोगी के घुटने के लिगामेंट का सफल ऑप्रेशन किया गया है। इस तरह का यह ऑपरेशन नाहन अस्पताल में पहली मर्तबा हुआ है। इस तरह के ऑप्रेशन या तो पी.जी.आई चंडीगढ़ अस्पताल में होते हैं या फिर सैक्टर-32 के हॉस्पिटल में किए जाते हैं लेकिन उनकी टीम की कड़ी मेहनत के बाद दूरबीन के माध्यम से घुटने के लिगामेंट की सफल सर्जरी नाहन अस्पताल में पहली बार की है। उन्होंने बताया कि हिम केयर कार्ड के माध्यम से रोगी का नि:शुल्क ऑप्रेशन हुआ है। ऑप्रेशन के दौरान टीम में ऑर्थो के डाॅ. अमित ठाकुर व डाॅ. विवेक नेगी समेत एनेस्थीसिया के डाॅ. अंशुमान भी शामिल रहे ।

क्या कहता है रोगी

डाॅ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज अस्पताल में घुटने के लिगामेंट का सफल ऑप्रेशन करवाने के बाद रोगी तपेंद्र पुत्र बलिराम निवासी गांव जाम्मू कोटी, श्री रेणुका जी ने बताया कि वह 26 जनवरी को एक दुर्घटना का शिकार हुए थाख् जिसके बाद उसके घुटने के लिगामेंट में समस्या आई थी। उसने कई बड़े अस्पतालों में जांच करवाई लेकिन बावजूद इसके कोई राहत नहीं मिली। इसके बाद वह नाहन के डाॅ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचा, जहां पर आज दूरबीन के माध्यम से घुटने के लिगामेंट का सफल ऑप्रेशन हुआ है और उसने दर्द से राहत पाई। तपेंद्र ने बताया कि हिमकेयर कार्ड के माध्यम से उसे यह सुविधा भी नि:शुल्क उपलब्ध हुई है जबकि पहले जहां भी उसने अपनी जांच करवाई वहां हजारों रुपए का खर्चा बताया था। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News