डीसी सिरमौर को बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने नई दिल्ली में किया सम्मानित

Monday, Jan 13, 2020 - 08:57 PM (IST)

नाहन, (सतीश): प्लास्टिक कचरा प्रबंधन के उन्नत समाधान के लिए जिला सिरमौर को देशभर में दूसरा स्थान प्राप्त करने पर डीसी सिरमौर डा. आरके परुथी को सचिव जल शक्ति मंत्रालय परमेश्वरन अय्यर तथा बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान द्वारा सम्मानित किया गया। दरअसल भारत सरकार ने वर्ष 2019 में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए मुहिम छेड़ी थी उसके तहत पॉलीथीन के बेहतर निष्पादन के लिए प्रयास करने वाले देश के 4 जिलों को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाना था। जिसके तहत जिला सिरमौर को दूसरा स्थान प्राप्त करने पर जलशक्ति मंत्रालय, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) द्वारा डीसी सिरमौर डा. आरके परुथी को सचिव जल शक्ति मंत्रालय परमेश्वरन अय्ययर तथा बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान द्वारा सम्मानित किया गया।

732 जिलों में से सिरमौर को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ

 प्लास्टिक कचरा प्रबंधन में देश के 732 जिलों में से सिरमौर को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। नई दिल्ली में आयोजित इस सम्मान समारोह से सम्मान प्राप्त करने के बाद नाहन पहुंचे डीसी सिरमौर डा. परुथी ने कहा कि यह सम्मान जिला सिरमौर के लिए गर्व की बात है और यह सम्मान जिलावासियों व प्रशासन को स्वच्छता के क्षेत्र में अधिक कार्य करने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि जिला के सभी शिक्षण सस्ंथानों के छात्र-छात्राओं, सभी पंचायतों, स्वयं सहायता समूहों, सभी युवक मंडलों द्वारा जो प्लास्टिक कचरा इक_ा करके पॉलीब्रिक बनाई गई है। उससे उपयुक्त कार्यालय परिसर में पॉलिबेंच, पोली स्टडियम और फ्लावर पोट का निर्माण किया गया है। उन्होंने भविष्य मेंं भी जिलाा के सभी वार्डों में महिला मंडलों द्वारा बनाई जाने वाली पॉलि ब्रिक्स से उन्हीं लोगों वार्डों में पॉलीबेंच और फ्लावर पोट बनाने की बात कही। साथ ही उन्होंने सभी लोगों से इस मुहिम से जुडऩे का अनुरोध किया ताकि जिला सिरमौर स्वच्छता के क्षेत्र में जल्द पहला स्थान प्राप्त कर सके।

उत्कृष्ठ काम करने वालों को किंकरी देवी अवार्ड देने की भी बात कही

आपको बता दें जिला सिरमौर को 5 जून, 2020 तक पूर्णता स्वच्छ बनाने का लक्ष्य रखा है। जिसके लिए उन्होंने सभी पंचायतों, महिला मंडलों, नव युवक मंडलों तथा स्वयं सहायता समूहों या फिर व्यक्तिगत तौर पर स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ठ काम करने वालों को किंकरी देवी अवार्ड देने की भी बात कही है।

Kuldeep