पाकिस्तान से हिमाचल के ऊना पहुंचा नगर कीर्तन, ऐसे हुआ भव्य स्वागत (Watch Video)

Friday, Aug 09, 2019 - 02:03 PM (IST)

ऊना (अमित): श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश दिवस को समर्पित श्री गुरु नानक देव जी के जन्म अस्थान पकिस्तान के श्री ननकाना साहिब से 1 अगस्त को चला नगर कीर्तन देवभूमि हिमाचल पहुंचा। 6 अगस्त को ऊना में पहुंचने वाले नगर कीर्तन के देरी से पहुंचने पर भी संगतों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई और गुरु के दीदार के लिए संगतें विभिन्न स्थानों पर आंखें बिछाईं इंतजार करती रहीं। नगर कीर्तन ने पंजाब के जेजों से होते हुए हिमाचल के प्रवेश द्वार पोलियां से जिला ऊना में प्रवेश किया।

नगर कीर्तन के गुरु नानक देव जी के वंशजों की बसाई ऊना नगरी में पहुंचने पर गुरु नानक देव जी के वंशज बाबा सरबजोत सिंह जी बेदी, बाबा अमरजोत सिंह जी बेदी व संगतों ने नगर कीर्तन का पुष्प वर्षा से स्वागत किया। किला बाबा साहिब सिंह जी बेदी में नगर कीर्तन पहुंचने पर गुरु नानक देव जी के वंशजों की तरफ से परम्परागत तरीके से स्वागत किया गया। श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी को रूमाला भेंट किया गया व पंज प्यारों, निशानची को सिरोपा भेंट कर सम्मान किया गया।

हिमाचल के प्रवेश द्वार पोलियां, पूबोवाल, पालकवाह, हरोली, रामपुर, ऊना, देहलां, मैहतपुर व अन्य स्थानों पर नगर कीर्तन के स्वागती गेट बनाए गए थे व विभिन्न प्रकार के लंगर लगाए गए। गुरु नानक देव जी के वंशज बाबा साहिब सिंह जी बेदी ने कहा कि यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि गुरु नानक देव जी के जन्म अस्थान से चलकर नगर कीर्तन ऊना पहुंचा है। उन्होंने कहा कि संगतों को गुरु नानक देव जी के संदेश को अपने जीवन में उतारना चाहिए।

Vijay