नड्डा बोले-अब 30 साल की उम्र में रोग के खतरे का चल जाएगा पता

Saturday, May 05, 2018 - 11:57 PM (IST)

चम्बा: देश में अभी तक महज 60 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण होता है। केंद्र सरकार इसे इस चालू वर्ष के अंत तक 80 प्रतिशत तक पहुंचाने का प्रयास करेगी। यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने चम्बा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत हरिपुर में आयोजित एक सरकारी कार्यक्रम में शिरकत करते हुए अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि हर वर्ष देश में करीब 10 लाख बच्चों को डायरिया होता है और इसमें करीब डेढ़ लाख बच्चों की मौत हो जाती है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार लोगों के स्वास्थ्य के लिए एक ऐसी योजना तैयार कर रही है कि वर्ष 2020 तक देश के प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की स्क्रीनिंग हो जाएगी जोकि 30 वर्ष का होगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 30 वर्ष की आयु में पहुंचते ही व्यक्ति को यह जानकारी मिल जाएगी कि उसे कौन से रोग का खतरा पैदा हुआ है।


समय रहते पता चलने पर कैंसर का इलाज संभव
उन्होंने कहा कि देश को ब्रैस्ट कैंसर से मुक्त करने के लिए हर दो वर्ष बाद महिला की स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि अब कैंसर का उपचार संभव है बशर्ते समय रहते उसके बारे में पता चल जाए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जल्द ही देश के सभी उपस्वास्थ्य केंद्रों को निरोगी केंद्र घोषित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में एक के बाद एक केंद्रीय योजना का व्याख्यान किया।


सवालों के जवाब देने से बचते रहे नड्डा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र की उपलब्धियों का बखान करने के लिए आनन-फानन में प्रैस वार्ता तो बुला ली लेकिन जब सवालों का दौर शुरू हुआ तो उन्होंने कुछ सवालों का जवाब राज्य सरकार पर डाल दिए तो कुछ जिला के भाजपा नेताओं के पाले में डाले। यहां तक कि जिला मुख्यालय में मौजूद मैडीकल कालेज चम्बा की स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर जब उनसे प्रश्न पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस बारे में वह मैडीकल कालेज प्रबंधन से पूछेंगे। चम्बा में कुछ चिकित्सकों द्वारा बाहर से दवाईयां लिखे जाने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि यह मामला उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है लेकिन वह इस मामले को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के ध्यान में लाएंगे।

Vijay