CM जयराम से फोन पर बोले नड्डा, विस्थापितों को राहत देने के लिए सरकार ले कानूनी राय

Saturday, Feb 17, 2018 - 10:38 PM (IST)

बिलासपुर: प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश पर भाखड़ा विस्थापित बिलासपुर शहर पर चलने वाले पीले पंजे को रोकने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से फोन पर बात की है। केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि न्यायालय का सम्मान होना चाहिए लेकिन प्रदेश सरकार को यह देखना चाहिए कि क्या वह कानून के हिसाब से इसमें सरकार का पक्ष रख सकती है। बिलासपुर से 3 बार विधायक रहे जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि बिलासपुर शहर में जिला प्रशासन उच्च न्यायालय के आदेशों पर अतिक्रमण हटाने की मुहिम शुरू करने जा रहा है और अब तब करीब 305 लोगों को नोटिस भी दिए जा चुके हैं। 

अच्छी तरह समझते हैं विस्थापितों का दर्द
उन्होंने भाखड़ा विस्थापितों के इस मसले को काफी गंभीर मानते हुए कहा कि वह विस्थापितों के दर्द को अच्छी तरह समझते हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार से इस संगीन मसले पर कानूनी मशविरा लेकर इस दिशा में भाखड़ा विस्थापितों के हितों की रक्षा करने को कहा है। उन्होंने कहा कि विस्थापित अपना सब कुछ खो चुके हैं। इसलिए प्रदेश सरकार को कोई रास्ता निकालकर उनको राहत दिलाने का प्रयास करना चाहिए। 

अतिक्रमण को नियमित करने के लिए तैयार की थी योजना
बताते चलें कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने बिलासपुर शहर के लोगों के अतिक्रमण को नियमित करने के लिए एक योजना तैयार की थी। इस योजना के तहत 150 वर्ग मीटर तक के कब्जे नियमित होने थे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ लोगों ने आवेदन किया था तथा इस प्रक्रिया में 345 लोगों के आवेदन रद्द हो गए थे। इन कब्जों को हटाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है क्योंकि जिला प्रशासन को 6 मार्च को उच्च न्यायालय में होने वाली पेशी में इस बाबत की गई कार्रवाई बारे कोर्ट को अवगत करवाना है।