नड्डा ने किया ऐलान, हिमाचल के ‘इस’ जिला में स्थापित होगा PGI का सैटेलाइट सैंटर

Saturday, Jun 03, 2017 - 07:25 PM (IST)

ऊना: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में पी.जी.आई. का सैटेलाइट स्थापित करने का ऐलान किया। शनिवार को ऊना में ‘सबका साथ सबका विकास’ सम्मेलन के दौरान पत्रकार वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि सांसद अनुराग ठाकुर, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं विधायक सतपाल सिंह सत्ती व विधायक कुटलैहड़ वीरेन्द्र कंवर सहित अन्य नेताओं की मांग को पूरा करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिला मुख्यालय ऊना में पी.जी.आई. के इस सैटेलाइट सैंटर को खोलने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि इस सैंटर के तहत 300 बैड का अस्पताल होगा जिस पर 320 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यह प्रोजैक्ट 30 महीने में पूरा हो जाएगा लेकिन इसके लिए शर्त यह रहेगी कि प्रदेश सरकार टाऊनशिप के निकट 25 एकड़ जमीन मुहैया करवाए। 

125 स्पैशलिस्ट डाक्टर व 875 स्वास्थ्य कर्मी होंगे तैनात
उन्होंने कहा कि पी.जी.आई. के इस सैटेलाइट सैंटर में 125 स्पैशलिस्ट डाक्टर होंगे जबकि 875 स्वास्थ्य कर्मियों का यहां स्टाफ तैनात होगा। पी.जी.आई. चंडीगढ़ ही इस अस्पताल का पूरी तरह से संचालन करेगा। उन्होंने कहा कि इस सैटेलाइट सैंटर में इंटर्नल मैडीसन, सर्जरी, गाइनी, पैडीएट्रिक्स, ऐनेस्थिसिया, रेडियोलॉजी, रेडियोथ्रैपी, ई.एन.टी., डैंटल, कम्यूनिटी, साइकैटरी जैसी सुपर स्पैशलिटी की सेवाएं उपलब्ध होंगी। इसके अतिरिक्त आप्रेशन थिएटर और लेटेस्ट आई.सी.यू. सहित अनेक अन्य सुविधाएं मौजूद होंगी। 

ट्रामा यूनिट तथा एम.सी.एच. यूनिट खोलने पर भी विचार
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त ऊना में ट्रामा यूनिट तथा एम.सी.एच. यूनिट खोलने पर भी विचार किया जाएगा। इसके लिए मापदंडों की जांच के बाद आगामी कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में एम्स खोलने को लेकर सरकार के साथ जमीन संबंधी कुछ इश्यू हैं जिनके पूरा होने के बाद ही एम्स का काम आरंभ हो पाएगा। उन्होंने कहा कि हर जिला अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा दी जा रही है और गरीबों का नि:शुल्क डायलिसिस किया जा रहा है। आने वाले समय में लोगों के स्वास्थ्य की जांच के लिए भी एक बड़ी योजना को आरंभ किया जाएगा।