गंदगी से लबालब है नादौन का औद्योगिक क्षेत्र, आज तक नहीं पहुंचा स्वच्छता अभियान

Wednesday, Sep 11, 2019 - 11:44 AM (IST)

नादौन (जैन) : केंद्र की मोदी सरकार ने पिछले वर्षों से स्वच्छता अभियान को जोर-शोर से चलाया है। स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए हर वर्ग के लोगों को इसमें शामिल किया गया है। नेता, सैलिब्रिटी, सेना के जवान, सामाजिक और धार्मिक संस्थाएं स्वच्छता अपनाने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं लेकिन कहीं-कहीं पर अभी तक यह अभियान नहीं पहुंचा है तथा अभी भी लोग गंदगी को बदस्तूर फैलाए जा रहे हैं। नादौन का औद्योगिक क्षेत्र भी गंदगी से लबालब है तथा यहां फैली गंदगी को देखकर लगता है कि सरकार का स्वच्छता अभियान यहां पहुंचा ही नहीं है।

नादौन का औद्योगिक क्षेत्र शहरी इलाके से इतना दूर भी नहीं है कि यहां तक स्वच्छता की आवाज न पहुंचे। उद्योगपतियों के अलावा इस क्षेत्र में काफी संख्या में लोग रहते हैं परंतु स्वच्छता को अपनाने में कोई आगे नहीं आ रहा है तथा क्षेत्र में गंदगी का साम्राज्य बना हुआ है। औद्योगिक क्षेत्र की सड़कें, गलियां, नालियां गंदगी से सनी पड़ी हैं। चारों ओर बदबू फैली हुई है परंतु लोग यथावत अपना जीवन जी रहे हैं। गंदगी से जहां उद्यमी परेशान हैं, राहगीर भी उतने ही परेशान हैं।

इस क्षेत्र से गुजरने पर नाक पर रुमाल रखना पड़ता है, वहीं सड़क पर फैले कीचड़ से बचकर निकलना मुश्किल है। सड़क के किनारे उगे भांग के पौधे ऐसे लहलहा रहे हैं जैसे कि इनकी खेती की गई हो। औद्योगिक इकाइयां होने के साथ-साथ यहां पर पटवारघर भी हंै, जहां पर लोगों का रोजाना आना-जाना होता है। गंदगी से लोग परेशान हैं परंतु यहां की सफाई करने के लिए कोई पहल नहीं कर रहा है। उद्योगपतियों व स्थानीय लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि इस क्षेत्र की सफाई कराई जाए।

Edited By

Simpy Khanna